बिग ब्रेकिंग

कोरोना फिर से लौटेगा ! चीन में कोरोना से मरने वाले 2021 के बाद पहली बार बढ़े, एक दिन में 2,157 नए मामले… मचा हड़कंप

बीजिंग 19 मार्च 2022।…तो क्या फिर से कोरोना लौटने वाला है ? चीन में बढ़े कोरोना के मरीज ने दुनिया भर में हड़कंप मचा लिया है। चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लग चुका है, तो वहीं स्कूल कालेज भी बंद कर दिये गये हैं। शनिवार को चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत की पुष्टि की गई, जो जनवरी 2021 के बाद से मृतक संख्या में दर्ज पहली बढ़ोतरी है। चीन में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के काफी मामले हैं। 

चीन के उत्तर-पूर्वी जिलिन प्रांत में हुईं दो मौतें

संक्रमण से दोनों मौत उत्तर पूर्वी जिलिन प्रांत में हुईं, जिसके बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 4,638 हो गई है। चीन में शनिवार को संक्रमण के 2,157 नए मामले सामने आए, जो संक्रमण के कम्यूनिटी स्प्रैड से जुड़े हैं। इनमें से अधिकतर मामले जिलिन प्रांत से सामने आए। संक्रमण के प्रसार को राकने के लिए जिलिन प्रांत में यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं और लोगों को यात्रा के लिए पुलिस की अनुमति लेना अनिवार्य बनाया गया है। चीन के वुहान से 2019 के अंत में फैले संक्रमण के बाद से अब तक 4,636 लोगों की मौत हुई है। इन आंकड़ों को अप्रैल 2020 में एक बार अपडेट किया गया था। 

बता दें कि चीन में कोरोना से हालात फिर बिगड़ते जा रहे हैं। यहां 2020 के बाद से सबसे बुरी स्थिति बताई जा रही है। लगातार केस बढ़ने के चलते चीन के कई हिस्सों में मेडिकल संसाधनों की कमी महसूस की जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले हफ्तों में चीन की स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव और बढ़ सकता है। माना जा रहा है कि ओमिक्रॉन के चलते केस तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में चीन को कई शहरों में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। आशंका जताई जा रही है कि चीन की अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर पड़ सकता है। पिछले 10 हफ्तों में चीन में 14000 से अधिक केस सामने आए हैं।

ओमिक्रोन का सबवेरिएंट ओमिक्रोन बीए.2 मचा रहा कहर

दरअसल, चीन में हाहाकार मचाने वाला कोई और नहीं बल्कि ओमिक्रोन का सबवेरिएंट ओमिक्रोन बीए.2 है, जिसे स्टील्थ ओमिक्रोन के नाम से भी जाना जाता है। यूके हेल्थ एजेंसी (UKHSA) के अनुसार, स्टील्थ ओमिक्रोन को बीए.2 के रूप में भी जाना जाता है। यह ओमिक्रोन का सबवेरिएंट है। अध्ययनों से पता चलता है कि मूल ओमिक्रोन की तुलना में 1.5 गुना अधिक संक्रामक है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने अभी तक BA.2 को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ नहीं माना है। हालांकि, संगठन इसके प्रसार पर निगरानी बनाए हुए है। BA.2 कई देशों में मूल ओमिक्रोन स्ट्रेन को बदलने लगा है।

Back to top button