स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स : नीरज चोपड़ा ने फेवरेट बॉलर बुमराह को दी सलाह, गेंद की रफ्तार बढ़ाने का नुस्खा..

5 दिसंबर 2023|जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं. उन पर टीम इंडिया का पेस बॉलिंग अटैक काफी निर्भर करता है. वे तीनों फॉर्मेट खेलने वाले पेसर हैं. बुमराह करीब 135 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज़ी कराते हैं, जिसे बढ़ाने के लिए भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने उन्हें खास मंत्र दिया है. नीरज ने अपने जैवलिन अनुभव का इस्तेमाल करते हुए बुमराह के लिए नुस्खा पेश किया है.

नीरज चोपड़ा ने बुमराह को अपना पसंदीदा गेंदबाज़ बताया. उन्होंने कहा कि बुमराह का बॉलिंग एक्शन काफी अनोखा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जैवलिन स्टार ने बुमराह को गेंद की रफ्तार बढ़ाने के बारे में सलाह देते हुए कहा, “मुझे लगता है कि उन्हें अपना रनअप लंबा करना चाहिए, जिससे उनकी गेंद की रफ्तार बढ़ सके.” उन्होंने आगे कहा, “वो अपने जैवलिन के तजुर्बे से ये बात बता रहे हैं. हम अक्सर इस बारे में बात करते हैं कि बॉलर्स को अपनी रफ्तार कैसे बढ़ानी चाहिए. वो अगर अपना रनअप थोड़ा पीछ कर लें तो ये हो सकता है.”

हाल ही में खेले गए 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने 11 मैचों में 18.65 की औसत से 20 विकेट झटके थे. टूर्नामेंट में उन्होंने बल्लेबाज़ों को रोककर रखने का काम बखूबी किया था. विश्व कप में वे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज़ रहे थे.

साउथ अफ्रीका सीरीज में खेलते दिखेंगे बुमराह

बता दें कि वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कई सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है जिसमें पेसर जसप्रीत बुमराह भी हैं. वह आगामी साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे. बुमराह भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं. वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय तेज गेंदबाजी को लीड करते हैं. 29 साल के बनरह अब तक 30 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 128 विकेट लिए हैं. 89 वनडे मैचों में 149 विकेट लिए हैं. वहीं, 62 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 74 चटकाए हैं.

वर्ल्ड कप को लेकर भी कही ये बात

नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड कप में खुद को बड़ी स्कीन पर ना दिखाए जाने पर कोई नाराजगी नहीं जताई. उन्होंने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि जब मैं खेलूं तो वे मुझे दिखाएं. जब मैं डायमंड लीग में भाग लेता हूं तो वे इसका ठीक से प्रसारण नहीं करते. वो चीज है असली. उस वक्त वो सिर्फ हाईलाइट ही दिखाते हैं. मैं सिर्फ मैच देखने के लिए अहमदाबाद गया था और मैंने इसका भरपूर लुत्फ उठाया. अगर भारत जीतता तो जाहिर तौर पर मैं इसका आनंद लेता, लेकिन मैंने स्टैंड में अच्छा समय बिताया. मैं कभी नहीं चाहता था कि कैमरा मेरी तरफ घूमे. यह विचार तो मेरे दिमाग में भी नहीं आया.’ बता दें कि कई बड़े सेलेब्रिटी वर्ल्ड कप 2023 फाइनल देखने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंचे थे जिन्हें बड़ी स्क्रीन पर दिखाया गया था, लेकिन नीरज चोपड़ा के साथ ऐसा नहीं हुआ.

Back to top button