Business

B.Ed और ITI की पढ़ाई करने वाले छात्रों को मिलेंगे 3 लाख रुपये, जाने कैसे करना है आवेदन

अगर आप बीएड और आईटीआई की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। आपरो बता दें बीएड और आईटीआई करने वाले छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ मिलेगा। बीएड की पढ़ाई के लिए 2.90 लाख व आईटीआई के लि्ए 2 लाख रुपये की मदद की जाएगी। साल 24-25 में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट को इस कार्ड का लाभ मिलेगा।

B.Ed और ITI की पढ़ाई करने वाले छात्रों को मिलेंगे 3 लाख रुपये, जाने कैसे करना है आवेदन

जानकारी के लिए बता दें बीएड कोर्स के लिए साल 2018 में स्कीम से लोन देने का काम बंद कर दिया गया था। इसके बाद फिर से इस स्कीम से बीएट कोर्ड के लिए लोन देने के प्रोसेस को शुरु किया गया है। डीआरसीसी से मिली जानकारी के अनुसार, जो भी छात्र आर्थिक रूप से कमजोर हैं वह इस स्कीम का लाभ उठाकर पढ़ाई कर सकते हैं।

सारे कागजात लेना है जरूरी
बता दें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ उठाने के लिए सभी जरूरी कागजात देने होंगे। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए 3 लाख और एमटेकड के लिए 2.50 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा दूसरे कोर्स के लिए 4 लाख तक के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है।

इसके बाद जिले के 6874 छात्र-छात्रों को लाभ मिला है। जिले में 2016 से अभी तक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए 7119 छात्र छात्राओं ने आवेदन किया है। जिसमें से 6874 छात्रों को इसका लाभ मिला है।

Read more : CG : CSR राशि के व्यय में उद्योगों की मनमानी पर मंत्री लखन देवांगन ने उठाये सवाल, राज्य शासन के माध्यम से CSR राशि व्यय करने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

नई गाइडलाइन हुई जारी
जानकारी के लिए बता दें साल 2019 में सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके बाद स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के लिए आवेदनों की संख्या कम हुई है। नैक से ए ग्रेड प्राप्त कालेजों में अगर नामांकन नहीं हुआ है तो बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। जबकि इससे पहले इस स्कीम में इस नियम की बाध्यता नहीं थी।

B.Ed और ITI की पढ़ाई करने वाले छात्रों को मिलेंगे 3 लाख रुपये, जाने कैसे करना है आवेदन

आपको बता दें स्वयं सहायता भत्ता के लिए कैमूर के 6027 छात्रों ने आवेदन किया है। जिसमें 4493 अप्लीकेशन स्वीकार किए गए हैं। इसके अलावा कुशल प्रोग्राम में 2016 से अभी तक 45372 छात्रों ने आवेदन किया है। जिसमें 45216 छात्रों को स्कीम के तहत प्रशिक्षण दिया गया है।

Back to top button