स्पोर्ट्स

सूर्यकुमार यादव ने शतक ठोक रचा इतिहास , T20 इंटरनेशनल में ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

दिल्ली 15 दिसंबर 2023|सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में आतिशी शतक लगाया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। सूर्या ने सिर्फ 56 गेंदों में 100 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बना पाई। शतक लगाते ही सूर्या ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा कर दिया है, जो आज से पहले कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था।

ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी
सूर्यकुमार यादव का टी20 इंटरनेशनल में ये चौथा शतक है। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है। इन दोनों खिलाड़ियों ने भी T20I में 4-4 शतक लगाए हैं। लेकिन सूर्या ने चारों शतक अलग-अलग देशों में लगाए हैं और वह टी20 इंटरनेशनल में चारों शतक अलग-अलग देश में जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये करिश्मा कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है।

सूर्यकुमार यादव ने पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए धमाकेदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के लिए साल 2021 में डेब्यू किया था और अपने डेब्यू के बाद से ही वह टीम के लिए सबसे बडे़ मैच विनर बनकर उभरे हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजी की एक नई परिभाषा गढ़ी है। उनकी गिनती विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है, जब वह अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 60 टी20 मैचों में 2141 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 17 अर्धशतक भी लगाए हैं।

Back to top button