स्पोर्ट्स

T20 RANKING: टी20 क्रिकेट को मिला गेंदबाजी का नया बादशाह, रवि बिश्नोई बने वर्ल्ड नंबर-1

दिल्ली 6 दिसंबर 2023|ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था. सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में भारतीय टीम ने वह टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी. इस हार के साथ ही भारत ने टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले लिया था. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद आईसीसी ने टी20 रैंकिंग भी जारी की है, जिसमें भारतीय खिलाड़ी छा गए हैं.

दाएं हाथ के भारतीय लेग-स्पिनर रवि बिश्नोई अब दुनिया के नंबर-1 टी20 गेंदबाज बन गए हैं. रवि बिश्नोई ने राशिद खान को पछाड़ दिया है. बिश्नोई के शीर्ष पर पहुंचने का मतलब है कि राशिद खान (दूसरे), आदिल राशिद (संयुक्त तीसरे), वानिंदु हसरंगा (संयुक्त तीसरे) और महेश तीक्ष्णा (पांचवें) की रैंकिंग में गिरावट आ गई है. उधर भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल भी 11 स्थान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

रवि बिश्नोई को ऑस्ट्रेलिया सीरीज का मिला फायदा
रवि बिश्नोई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज से जबरदस्त फायदा हुआ है. इस सीरीज में बिश्नोई ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 5 मैचों में 9 विकेट चटकाए. खास बात यह कि इस सीरीज में जमकर हुई रनों की बरसात के बीच वह नियमित तौर पर विकेट निकालने में सफल रहे. इस प्रदर्शन के लिए वह ‘प्लेयर ऑफ दी सीरीज’ भी चुने गए.

17 का बॉलिंग एवरेज और 14 का स्ट्राइक रेट
रवि बिश्नोई ने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन्स में इस स्पिनर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. अपने पहले ही मुकाबले में वह ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ रहे थे. उन्होंने 17 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए थे. तब से लेकर अब तक यह गेंदबाज टी20 में लगातार कहर बरपा रहा है. बिश्नोई अब तक 21 मुकाबले खेल चुके हैं और 17.38 की गेंदबाजी औसत और 7.14 के इकोनॉमी रेट से कुल 34 विकेट चटका चुके हैं. उनका बॉलिंग स्ट्राइक रेट 14.5 रहा है. यानी हर 15वीं गेंद में उन्होंने विकेट चटकाया है.

Back to top button