ब्यूरोक्रेट्स

…जब IAS को हाईकोर्ट ने लगा दी फटकार…. आप क्या सिनेमा हॉल में हैं? क्या आप मसूरी में IAS ट्रेनिंग स्कूल नहीं गए थे?…. हड़बड़ाये अफसर इधर-उधर देखने लगे…

पटना 12 जून 2022। बिहार में एक सीनियर IAS अफसर को ड्रेस कोड की वजह से कोर्ट की फटकार लग गयी। हालांकि जज की फटकार के दौरान अफसर ये बताने की कोशिश करने लगे कि उन्हें ऐसे ड्रेस कोड की कोई जानकारी नहीं है। जज ने अधिकारी को फटकार लगाते हुए पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि वो एक मूवी थियेटर में आए हैं. अब इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

दरअसल ये मामला जज पीबी बजंथरी की अदालत का है. बिहार सरकार के प्रधान सचिव (शहरी विकास) आनंद किशोर पटना हाईकोर्ट की एक कार्यवाही के दौरान शर्ट पहनकर आ गए इस दौरान उनकी शर्ट का कॉलर खुला था. इस पर हाई कोर्ट के जज ने उन्हें फटकार लगाई. 

सफेद शर्ट और खुले कॉलर में अदालत की कार्यवाही में पहुंचे IAS पर भड़कते हुए जज ने कहा, “”क्या आप नहीं जानते कि आपको कोर्ट में कौन सा ड्रेस कोड पहनना है? क्या आप मसूरी में IAS ट्रेनिंग स्कूल नहीं गए थे?”पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीश ने आगे कहा, “यह क्या है? बिहार राज्य में आईएएस अधिकारियों के साथ क्या दिक्कत है. वे नहीं जानते कि अदालत में कैसे पेश होना है? औपचारिक पोशाक का मतलब कम से कम एक कोट है,और कॉलर खुला नहीं होना चाहिए.”वायरल वीडियो क्लिप में, जज को दो मिनट से अधिक समय तक अधिकारी को फटकारते हुए देखा जा सकता है क्योंकि वह एक सफेद शर्ट में अपने कॉलर बटन खुले और बिना ब्लेज़र के सुनवाई के लिए पहुंचे थे.

ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। हालांकि कई दफा ऐसा हुआ है जब कोई अधिकारी कोर्ट में तलब किया जाता है तो वो अपने ड्रेस कोड में होता है। लेकिन जिस तरह से जज के सामने सीनियर आईएएस दलील दे रहे थे, उसके बाद सोशल मीडिया में उसे लेकर जमकर चर्चा हो रही है।  

आईएएस आनंद किशोर को बिहार सीएम का बेहद करीबी माना जाता है. उन्हें जज की लगी फटकार कोलेकर अब जमकर चर्चा हो रही है।

Back to top button