हेडलाइन

शिक्षक नेता निशाने पर : प्रशासनिक तबादले में कई शिक्षक नेताओं का दूर-दराज क्षेत्रों में ट्रांसफर….फेडरेशन के चार शिक्षक नेताओं के तबादला से हड़कंप….इस बार बड़ी संख्या में…

रायपुर 12 सितंबर 2022। शिक्षकों का जिलास्तर पर बड़े पैमाने पर तबादला हो रहा है। नयी तबादला नीति के मुताबिक जिलास्तर पर तबादले 10 सितंबर तक हो जाने थे, लिहाजा जिलों से धड़ाधड़ ट्रांसफर लिस्ट जारी हो रही है। इस लिस्ट में शिक्षकों का स्वैच्छिक और मुचुअल ट्रांसफर तो हो ही रहा है, बड़ी संख्या में प्रशासनिक तबादले भी हो रहे हैं। जिन आठ जिलों में अब तक 600 से ज्यादा शिक्षकों के तबादले हुए हैं, उनमें 100 से ज्यादा शिक्षकों का तबादला प्रशासनिक स्तर पर हुआ है। बड़ी संख्या में हो रहे प्रशासनिक तबादले ने शिक्षकों में हड़कंप मचा दिया है।

जानकारी के मुताबिक प्रशासनिक तौर पर हुए तबादले की जद में शिक्षक नेता भी आये हैं। सोमवार को जारी ट्रांसफर लिस्ट में कई शिक्षक नेताओं के भी नाम आने के बाद शिक्षकों में खलबली मची है। दरअसल प्रशासनिक तबादले का सीधा मतलब ये है कि इनके कामकाज से विभाग खुश नहीं है या फिर जिनकी कार्यशैली पर सवाल उठा है। बड़े पैमाने पर वो शिक्षक भी प्रशासनिक तबादले की जद में आये हैं, जिनकी अनुपस्थिति, पठन-पाठन और अनुशासनहीनता की शिकायत मिली है।

सोमवार को जारी ट्रांसफर लिस्ट में सहायक शिक्षक फेडरेशन के कई पदाधिकारियों का भी नाम शामिल हैं। इनमें से कई पदाधिकारी तो अभी सहायक शिक्षक फेडरेशन के ब्लाक अध्यक्ष और सचिव है। इन शिक्षकों का 20 किलोमीटर से लेकर 70-80 किलोमीटर दूर तक तबादला लिया गया है। प्रशासनिक ट्रांसफर में कई शिक्षक नेताओं के नाम सामने आने के बाद भूचाल आ गया है। माना जा रहा है कि अन्य जिलों से जारी लिस्ट में और भी शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों के नाम हो सकते हैं।

सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारियों का हुआ तबादला

बालोद जिला से तबादला सूची सोमवार का देर शाम जारी हुई। इस सूची में सहायक शिक्षक खेमंत साहू का प्राथमिक शाला सेमरीडीह डौंडीलोहारा से तबादला प्राथमिक शाला नगबेलडिही, गुरूर में किया गया है। खेमंत सहायक शिक्षक फेडरेशन के ब्लाक अध्यक्ष हैं, वहीं अनिल दिल्लीवार को प्राथमिल शाला संबलपुर डौडीलोहारा से प्राथमिक शाला गोटाटोला विकासखंड गुरूर भेजा गया है। अनिल दिल्लीवार फेडरेशन के ब्लाक सचिव हैं। इन दोनों नेताओं को मौजूदा स्कूल से 50-70 किलोमीटर दूर भेजा गया है।

वहीं कवर्धा जिला के केशलाल साहू को शासकीय प्राथमिक शाला नवागांव (को.) विकासखंड कवर्धा से शासकीय प्राथमिक शाला भिंभौरी,  विकासखंड बोड़ला भेजा गया है। इन्हें भी 70 किलोमीटर भेजा गया है। केशलाल साहू अभी फेडरेशन के कवर्धा ब्लाक अध्यक्ष हैं।

वहीं रवि पाण्डेय ब्लॉक अध्यक्ष सोनहत जिला कोरिया को विकासखंड सोनहत से विकासखंड खड़गवां भेजा गया है।

पिछले दिनों प्रमुख सचिव ने एक वेबीनार में कही थी पनिशमेंट की बात

पिछले दिनों स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने इस तरह की कार्रवाई के संकेत भी दिये थे। उन्होंने कहा था कि जिस शिक्षक का परफार्मेंस अच्छा ना हो क्यों ना उन्हें पनिश्चमेंट दिया जाये, जो शिक्षक अच्छा काम कर रहे हैं, अच्छा रिजल्ट दे रहे हो, उन्हें गिफ्ट दिया जाये। इस दौरान प्रमुख सचिव ने पनिश्चमेंट के तौर पर दूर तबादला भी करने की बात कही थी।

फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष ने जतायी नाराजगी

इधर प्रशासनिक तबादले के तौर पर शिक्षक नेताओं के तबादले पर फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने नाराजगी जतायी है। उन्होंने कहा कि …

तबादला बैन हटाने के पीछे का मकसद शिक्षकों को सहूलियत पहुंचाना था, ना कि उन्हें परेशान करना। ये बेहद आपत्तिजनक बात है कि प्रशासनिक तबादले के नाम पर शिक्षक नेताओं को टारगेट किया जा रहा है। अभी सिर्फ 8 जिलों से ट्रांसफर आदेश आया है, जिसमें हमारे चार पदाधिकारी को प्रशासनिक तबादले के नाम पर हटाया गया है। ये बेहद आपत्तिजनक है, उन शिक्षकों का तबादला किस आधार पर किया गया। क्या उनके खिलाफ शिकायत थी? बिना किसी आधार के इस तरह की कार्रवाई से साफ है कि अधिकारी ट्रांसफर को लेकर विद्वेषपूर्ण कार्रवाई कर रहे हैं, इसकी हम निंदा करते हैं। फेडरेशन इसे लेकर जल्द उच्चाधिकारियों को ज्ञापन सौंपेगा।

मनीष मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष, सहायक शिक्षक फेडरेशन

Back to top button