देश

होमगार्ड के पद पर नौकरी पाने का आखिरी मौका,तुरंत कर दें अप्लाई

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख बहुत ही नजदीक है अभी भी जिन उम्मीदवारों ने होमगार्ड भर्ती 2024 से संबंधित जानकारी को जानकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उनका आवेदन अंतिम तारीख निकल जाने के बाद में स्वीकार नहीं किया जाएगा 24 जनवरी से इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और अंतिम तारीख 13 फरवरी 2024 है यानी कि अब आपको बहुत जल्द आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है।

सभी उम्मीदवारों के पास इस भर्ती के लिए आवेदन करने का यह एक अच्छा मौका है इस बार इस भर्ती को आयोजित करके कुल 10285 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। सरकारी नौकरी के लिए तलाश करने वाले अनेक उम्मीदवारों ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को आखिरी शब्द तक पढ़े।

13 फरवरी के दिन ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन लिंक हटा दिया जाएगा और फिर कोई भी उम्मीदवार चाहकर भी इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। वहीं अगर आप इस भर्ती के लिए जानकारी को जानने के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने से पहले आधिकारिक रूप से जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन के माध्यम से भी सभी संपूर्ण जानकारीयो को जाने।

होमगार्ड के पद पर नौकरी पाने का आखिरी मौका,तुरंत कर दें अप्लाई

read more: 50 हजार से भी कम में TVS और Bajaj की ये सुपर बाइक को खरीदने का सबसे अच्छा मौका,जानें डिटेल्स

जब आप ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से भी संपूर्ण जानकारी को जान लेंगे तो आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई भी गलती नहीं करेंगे अगर आवेदन फार्म के अंतर्गत आप किसी प्रकार की कोई गलत इनफार्मेशन दर्ज कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। और इस भर्ती में शामिल होने का मौका आपका छूट जाएगा तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें।

Age

उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है। और एक्स सर्विसमैन पद के लिए अलग से आयु सीमा महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन के अंतर्गत जारी की गई है जिसके अनुसार अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के अंतर्गत शामिल होने वाले हैं उन सभी की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

Elegibility

शैक्षणिक योग्यता में उम्मीदवार 12वीं कक्षा पास होना चाहिए इसके अलावा एक्स सर्विसमैन पद तथा अन्य रिक्त पद के लिए उम्मीदवार 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। अब आप आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी जान चुके हैं वही आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को छूट भी प्रदान की जाएगी।

Written examination for home guard recruitment

जो भी उम्मीदवार फिजिकल परीक्षा को क्वालीफाई करेंगे ऐसे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। जिनमें की 80 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। और पेपर को हल करने का समय उम्मीदवार को कुल 90 मिनट का दिया जाएगा।

प्रश्न पेपर हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषा में मौजूद रहेगा। वही पीएमईटी पास करने के बाद में भूतपूर्व सीएएमएस कर्मियों / भूतपूर्व सैनिकों की संख्या अगर कुल संख्या की 10% से कम रहती है तो ऐसी स्थिति में उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। वही लिखित परीक्षा के अंतर्गत अंक गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धि और तर्क, दिल्ली का इतिहास, संस्कृति और स्थलाकृति, भूगोल एवं सामान्य ज्ञान, भारत का संविधान, प्राचीन भारतीय इतिहास और संस्कृति, सामयिकी आदि से उम्मीदवारों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

होमगार्ड के पद पर नौकरी पाने का आखिरी मौका,तुरंत कर दें अप्लाई

read more: IAS News: आईएएस मुकेश बंसल प्रतिनियुक्ति से लौटेंगे छत्तीसगढ़, केंद्र ने दी इजाजत

Selection Process for Home Guard Recruitment

चयन प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा मेडिकल एग्जामिनेशन शामिल है। इसी चयन प्रक्रिया के आधार पर योग्य उम्मीदवार का चयन रिक्त पद की पूर्ति करने के लिए किया जाएगा। परीक्षा तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है बहुत जल्द आधिकारिक रूप से परीक्षा तारीख की भी घोषणा की जाएगी।

Application Fee for Home Guard Recruitment

₹100 का आवेदन शुल्क आवेदन करने के लिए रखा गया है और यह आवेदन शुल्क सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए है। तो अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करते हैं तो आपको ₹100 के आवेदन शुल्क का भुगतान दिए गए विकल्प के माध्यम से करना होगा।

होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें (How to apply for Home Guard Recruitment)
होम गार्ड भर्ती के आवेदन हेतु अपने डिवाइस में ऑफिशल वेबसाइट ओपन करें।
अब मुख्य पृष्ठ पर होम गार्ड भर्ती 2024 को लेकर मिलने वाले लिंक के ऊपर क्लिक करें।
नोटिफिकेशन के माध्यम से संपूर्ण आवश्यक जानकारी को जाने और फिर आवेदन से संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब पर्सनल जानकारियां तथा अन्य आवश्यक जानकारियां सभी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
अब सिग्नेचर को अपलोड करें तथा फोटो को अपलोड करें और सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।
अब ₹100 के आवेदनशुल्क का भुगतान करके फॉर्म को फाइनल सबमिट करें।
अब इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाए इस प्रकार आसानी से आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Back to top button