देश

होली पर कर्मचारियों को मिलने जा रहा Good News!सैलेरी में आएगा बंपर उछाल

दिल्ली।होली पर कर्मचारियों को मिलने जा रहा Good News!सैलेरी में आएगा बंपर उछाल इस होली केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। अगले महीने महंगाई भत्ता यानी डीए में इजाफा हो सकता है। लंबे समय से इजाफे का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को खुशखबरी देने जा रहे है। ऐसा माना जा रहा है कि मार्च के महीने में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी होगी जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलेरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

होली पर कर्मचारियों को मिलने जा रहा Good News!सैलेरी में आएगा बंपर उछाल

Read more: 8000mAh की पॉवरफुल बैटरी वाला Sony 5G Smartphone मचा रहा तबाही,देखे कीमत

बता दें केंद्र सरकार साल में दो बार केंद्रिय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। इसके तहत पहला संसोधन जनवरी तो दूसरा जुलाई में करती है। पहली छमाही का संशोधन मार्च में सार्वजनिक किया जाता है। जिसेक बाद ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि होली से पहले कर्मचारियों को तोहफा मिलेगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनधारियों को महंगाई राहत का भुगतान किया जाता है। मार्च में इसका ऐलान होने पर कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

होली पर कर्मचारियों को मिलने जा रहा Good News!सैलेरी में आएगा बंपर उछाल

Read more: EOW छापा: शराब घोटाले में दर्जन भर ठिकानों पर छापेमारी, पूर्व IAS, कारोबारी सहित इन जगहों पर चल रही कार्रवाई

DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

Back to top button