देश

इस राज्य में बन रहा देश का दूसरा सबसे लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

महाकुंभ 2025 से पहले गंगा हाईवे देश का दूसरा सबसे लंबा हाईवे बन जाएगा. गंगा हाईवे की लंबाई 594 किमी होगी, जो मुंबई-नागपुर हाईवे के बाद देश का दूसरा सबसे लंबा हाईवे होगा।

देश में सर्वाधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। छह एक्सप्रेसवे चालू हैं और सात निर्माणाधीन हैं। अभी यूपी में चार एक्सप्रेसवे हैं, लेकिन गंगा एक्सप्रेसवे के चालू होने से देश में पांच एक्सप्रेसवे हो जाएंगे.

इस राज्य में बन रहा देश का दूसरा सबसे लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में यूपीईडी के अधिकारियों को साल के अंत तक गंगा एक्सप्रेसवे को चालू करने का आदेश दिया है।

यह राजमार्ग राज्य को पूर्व से पश्चिम तक जोड़ते हुए 12 जिलों के 518 गांवों से होकर गुजरेगा. इसके निर्माण के बाद मेरठ से हापुड, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदायूँ, शाहजहाँपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली और प्रतापगढ़ की दूरी कुछ ही घंटों में तय की जा सकेगी।

Read more: गुड लुकिंग दिखने वाली Tvs की रापचिक बाइक के फीचर्स मार्केट में मचाएंगे धूम,देखे कीमत

गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ-बुलंदशहर (एनएच 334) पर बिजौली गांव से शुरू होगा और प्रयागराज (एनएच-19) पर जूदापुर दादू गांव के पास समाप्त होगा। 7467 हेक्टेयर भूमि पर बनने वाले इस एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट की कीमत 36,230 करोड़ रुपये है.

इस राज्य में बन रहा देश का दूसरा सबसे लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

शुरुआत में गंगा एक्सप्रेस-वे का विस्तार छह लेन से आठ लेन तक किया जाएगा। इसकी विकसित गति 120 किमी/घंटा होगी। एक्सप्रेस-वे पर नौ सुविधा क्षेत्र बनाये जायेंगे।

वहीं, दो स्थानों पर मुख्य टोल प्लाजा (मेरठ और प्रयागराज) प्रस्तावित हैं, जबकि 15 स्थानों पर रैंप टोल प्लाजा प्रस्तावित हैं। इसके अलावा रामगंगा नदी (720 मीटर) और गंगा नदी (960 मीटर) पर भी बड़े पुल बनाए जाएंगे. शाहजहाँपुर की जलालाबाद तहसील में 3.50 किमी लंबी हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी।

Read more: Samsung ने की इस फोन पर बड़ी कटौती, 41% की छूट में मिल रही ये बेस्ट डील,देखे क्या है इसके फीचर्स

गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के दौरान चार प्रमुख विभागों से प्राप्त 153 अनापत्तियों में से 141 प्राप्त हो चुकी हैं। गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण में मेसर्स आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर और मेसर्स अदानी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

 

Back to top button