देश

ट्रेन में मोबाइल चार्ज करने पर हो सकती है सजा,इंडियन रेल्वे ने लागु किये नए नियम,जाने नया अपडेट

ट्रेन में मोबाइल चार्ज करने पर हो सकती है सजा,इंडियन रेल्वे ने लागु किये नए नियम,जाने नया अपडेट,रेलवे सुरक्षा पर सरकार का बहुत मोटा पैसा खर्च होता है, आवागमन के साधन में एकमात्र सहयोगी है रेल्वे लाइन,ऐसे में ट्रेन ने यात्रियों के लिए हर सीट पर चार्जिंग की व्यवस्था की है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ट्रेन में हर समय अपना फोन चार्ज नहीं कर सकते,तो आइये आपको बताये रेलवे ने क्यों ऐसे नियम लागु किये है तो बने रहिये अंत तक-

ट्रेन में मोबाइल चार्ज करने पर हो सकती है सजा,इंडियन रेल्वे ने लागु किये नए नियम,जाने नया अपडेट

Read Also: MP Weather: मौसम ने अचानक बदला रुख, ठिठुरती ठण्ड के साथ बारिश होने की सम्भावना,जाने नया अपडेट

समय सीमा तक लैपटॉप और मोबाईल चार्ज करने पर लगाया प्रतिबन्ध 

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को ट्रेनों में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच स्मार्टफोन या लैपटॉप चार्ज करने पर रोक लगा दी है। ऐसा रेलवे ट्रेन में किसी भी तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए किया जाता है। दरअसल, लोग अक्सर अपने फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं या भूल जाते हैं और अगर कोई रात को लैपटॉप को चार्जिंग पर लगाकर सो जाता है तो इससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है। ऐसे में रेलवे अपने यात्रियों को रात के समय फोन चार्ज करने से रोकता है।

ट्रेन में मोबाइल चार्ज करने पर हो सकती है सजा,इंडियन रेल्वे ने लागु किये नए नियम,जाने नया अपडेट

रेल्वे अपनी सुरक्षा के लिए समय-समय पर नियम लागु करता है

ऐसा नहीं है कि रेलवे ने कोई नया नियम लागू किया है. रेलवे समय-समय पर इस बात को लेकर आदेश जारी करता रहता है. 2014 में रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए यह आदेश दिया था. इसके बाद 2021 में भी रेलवे ने हर जोन के लिए ये आदेश जारी किया. लेकिन जानकारी के अभाव में ज्यादातर यात्रियों को इस नियम की जानकारी नहीं है. कई बार वोल्टेज बहुत कम होने के कारण ट्रेन में लैपटॉप को चार्ज करने की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि कम वोल्टेज की स्थिति में लैपटॉप खराब हो सकता है। वहीं, अगर ट्रेन में हाई वोल्टेज इलेक्ट्रॉनिक सामान चार्ज किया जाए तो शॉर्ट सर्किट और आग लगने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे कई यात्रियों की जान को खतरा हो सकता है!

Back to top button