शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षक की साईकिल यात्रा : नशा मुक्ति, पर्यावरण संरक्षण व उत्तम स्वास्थ्य का संदेश लेकर साईकिल यात्रा पर निकले शिक्षक संतोष…संयुक्त शिक्षा संघ ने किया स्वागत

रायपुर 23 मार्च 2023। नशा मुक्ति, पर्यावरण संरक्षण व उत्तम स्वास्थ्य का संदेश लेकर एक शिक्षक ने साइकिल यात्रा शुरू की है। प्रदेश भर में घूम घूमकर संदेश देने वाले शिक्षक का नाम संतोष गुप्ता है। मुंगेली के शिक्षक संतोष गुप्ता एक बेहतरीन शिक्षक और उत्कृष्ट साईकिलिस्ट के साथ-साथ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के जिला महासचिव भी हैं। साईकिल का उनका सफल गुरुवार को रायपुर पहुंचा। रात्रि विश्राम के बाद संतोष गुप्ता की साइकिल यात्रा महासमुंद के लिए निकल गये।

मुंगेली के शिक्षक संतोष गुप्ता की इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य नशा मुक्ति, पर्यावरण संरक्षण, बच्चों के मोबाइल की लत को छुड़ाना आदि है। 13 मार्च 2023 को मुंगेली कलेक्ट्रेट कार्यालय से साईकिल यात्रा की शुरूवात कर पूरे छत्तीसगढ़ की यात्रा के लिए निकले हुए हैं जो अभी तक जिला कवर्धा, राजनांदगांव, दुर्ग, बालोद, खैरागढ़, मानपुर मोहला, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, कोंडागांव, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद होते हुआ 10 वे दिन 22 मार्च 2023 को शाम 7:00 रायपुर राजधानी में प्रवेश किया।

भगत सिंह चौक पर छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के उप प्रांताध्यक्ष गिरजा शंकर शुक्ला, प्रांतीय महामंत्री सहादत अली, प्रांतीय कोषाध्यक्ष ताराचंद जयसवाल, जिला अध्यक्ष रायपुर पवन सिंह की अगुवाई में शिक्षकों ने श्री संतोष गुप्ता जी का पुष्पहार से स्वागत एवं अभिनंदन किया। उनके ठहरने, भोजन आदि की व्यवस्था के साथ यात्रा के संबंध में चर्चा किया गया। श्री संतोष गुप्ता ने अपनी छत्तीसगढ की साईकिल यात्रा के संबंध में बताया कि नशा से विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। हमारे जीवन के लिए पर्यावरण जरूरी है। बच्चों में मोबाइल की लत के कारण मैदानी खेल से दूर होते जा रहे हैं। नशा मुक्ति, पर्यावरण संरक्षण, उत्तम स्वास्थ्य, बच्चों में मोबाइल की लत को दूर करने आदि के लिए साईकिल चलाने को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के मुख्य संदेश देने के लिए मैं साइकिल यात्रा पर निकला हुं। हमे कम दूरी के लिए और प्रतिदिन कुछ किलोमीटर तक साईकिल जरूर चलाना चाहिए।

बच्चों में साइकिल चलाने की आदत डालनी चाहिए। आज तक की 10 दिवस की यात्रा के संबंध में चर्चा करते हुए बताया कि इस दौरान जगह-जगह मेरा स्वागत और अभिनंदन हुआ और यात्रा में सुदूर पहाड़ी, घाटी, बारिश आदि का मुझे सामना भी करना पड़ा हैं। 23 मार्च 2022 को सुबह 9:00 बजे आगे साईकिल यात्रा जिला महासमुंद के लिए रवाना हुआ जहां से बलौदाबाजार, सारंगढ़ सहित बाकी जिला को पूरा करते हुए मुंगेली में इसका समापन होगा। इस दौरान रूपसिंह निषाद, हेमंत सिन्हा, राकेश डानसेना, ऋषि पांडे, रोहित साहू, संजय दास, रवि यादव, मनहरण साहू, पोषण साहू, विकास तिवारी, राजेश ठाकुर आदि शिक्षक एवं संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button