बिग ब्रेकिंग

प्रदेश में गिरेगा तापमान …मौसम विभाग ने दी जानकारी ….इस तारीख से बढ़ेगी ठंड

रायपुर 20 नवंबर 2023 राजधानी समेत देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गई है। एक तरफ जहां दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है तो वहीं पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी का सिलसिला जारी है। यदि छत्तीसगढ़ प्रदेश की बात करें तो यहां के मौसम ने भी करवट ले ली है। प्रदेश में लगातार ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं दो दिन पहले तक जहां रात का तापमान 15 डिग्री के नीचे पहुंच रहा था तो वहीं अब ठंड में कमी आई है।

मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी के मुताबिक, अभी पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है, जिसकी वजह से बादल छाए हुए हैं और हवा की गति अधिक है. हवा की रफ्तार रात का तापमान बहुत अधिक बढ़ने नहीं दे रही है, जिसकी वजह से ठंड बरकरार है. साथ ही बताया कि दो दिन बाद आसमान में छाए बादल छटेंगे और तापमान में अधिक गिरावट आने की संभावना है. अभी रायपुर का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. इसमें बुधवार के बाद कमी आने की संभावना है. यह 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे जा सकता है.

प्रदेश में पारा गिरने के आसार
मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग से लगे क्षेत्रों में रात का पारा 13-14 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. यह कम होकर 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है. साथ ही बताया कि अभी दिन की अवधि लगभग 11 घंटे की हो चुकी है. बीते रविवार को मौसम में किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं हुआ था, लेकिन हवा की गति अधिक होने की वजह से दिन का तापमान भी 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Back to top button