बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग : उमेश पटेल होंगे रोजगार मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष….मुख्यमंत्री ने की घोषणा… 15 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का है लक्ष्य

रायपुर 22 जनवरी 2022। रोजगार मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष छत्तीसगढ़ के युवा मंत्री उमेश पटेल होंगे। इस बात की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की। मंत्री उमेश पटेल को नवगठित छ.ग. रोज़गार मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का आदेश तत्काल जारी करने को कहा गया है। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही प्रदेश में रोजगार का सृजन करने के लिए रोजगार मिशन का ऐलान किया गया था। इस मिशन का लक्ष्य प्रदेश में नये-नये रोजगार के साधन उपलब्ध कराकर उसे अमलीजामा पहनाना है।

इसी सप्ताह मुख्यमंत्री भूपेश ने रोजगार मिशन के गठन का ऐलान किया था। खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसके अध्य़क्ष हैं। जबकि आलोक शुक्ला को CEO की जिम्मेदारी दी गयीहै, वहीं मुख्य सचिव भी इस मिशन में बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

रोजगार मिशन के तहत अगले पांच वर्षों में 10 से 15 लाख रोजगार के नये अवसर सृजन करने का लक्ष्य है। सभी विभाग इस लक्ष्य के मुताबिक लोगों को रोजगार मुहैया कराने को ध्यान रखते हुए कार्ययोजना तैयार करें। बैठक में उन्होंने सभी जिलों के कलेक्टरों को भी अपने जिलों की परिस्थितियों के अनुसार रोजगार के नये अवसरों के संबंध में सुझाव के साथ-साथ जिला स्तरीय कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। राज्य रोजगार मिशन के कार्यपालन अधिकारी डॉ. आलोक शुक्ला ने बैठक में उद्योेग, ग्रामीण विकास, कृषि, वन, उद्यानिकी, नगरीय विभाग, पर्यटन हस्तशिल्प, ग्रामोद्योग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के संबंध में मार्गदर्शन देने के साथ ही उनसे सुझाव भी लिए। उन्होंने ने अधिकारियों को रोजगार मिशन से संबंधित डेटा व्यस्थित रूप से रखने के निर्देश दिए।

Back to top button