ब्यूरोक्रेट्स

कलेक्टर ने बढ़ाया बच्चो का उत्त्साह….कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे ने सेंटपॉल स्कूल पहुंचकर बच्चों के साथ खेला पिट्ठूल…

रायपुर, 7 अक्टूबर 2022: छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने, प्रतिभागियों को मंच प्रदान करने, उनमें खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक 2022-23 का आयोजन 6 अक्टूबर से किया जा रहा है। आज दूसरे दिन कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सेंटपॉल स्कूल पहुंचकर वहां प्रतियोगिता में भाग ले रहे बच्चों का उत्साह वर्धन किया। बच्चों में गजब का उत्साह देखने को मिला। वहां विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। बच्चों की खुशी और उमंग को देखकर कलेक्टर स्वयं को रोक नहीं पाए उन्होंने वहां बच्चों के साथ पिट्ठूल खेला। कलेक्टर ने बच्चों को जीवन में खेलों के महत्व के बारे में भी बताया।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की शुरुआत राजीव युवा मितान क्लब स्तर से 6 अक्टूबर से शुरू हुई है, जिसका समापन विभिन्न छः स्तरों में होते हुए अंतिम चरण राज्य स्तर पर 6 जनवरी 2023 को होगा। इसमें दलीय एवं एकल श्रेणी में 14 तरह के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है। जिसमें दलीय श्रेणी में गिल्ली डंडा, पिट्ठूल संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ एवं लम्बी कूद शामिल हैं।

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में छह स्तर निर्धारित किए गए हैं। इन स्तरों के अनुसार ही खेल प्रतियोगिता के चरण होंगे। इसमें सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय स्तर पर राजीव युवा मितान क्लब में पारंपरिक खेलों का आयोजन नॉकआउट पद्धति से होगा। वहीं दूसरा स्तर जोन है, जिसमें 8 राजीव युवा मितान क्लब को मिलाकर एक क्लब होगा। फिर तीसरे स्तर पर विकासखंड/नगरीय क्लस्टर स्तर, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

Back to top button