बिग ब्रेकिंग

बदलने वाले हैं रसोई गैस के नियम…..जानिये किस तरह से होने वाला है बदलाव … ये है तैयारी

नयी दिल्ली 4 फरवरी 2022। रसोई गैस पर सब्सिडी पाने वाले ग्राहकों के लिए एक अहम खबर है। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी में बड़ा बदलाव हो सकता है। इसलिए अगर आप भी उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन लेने की योजना बना रहे हैं, तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ें। रिपोर्ट के मुताबिक, उज्ज्वला योजना के तहत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी की मौजूदा व्यवस्था में बदलाव हो सकता है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नए तरीकों पर काम शुरू कर दिया है और इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। यानी अब सरकार एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।

जानिए क्या है एडवांस पेमेंट मॉडल

जानकारी के मुताबिक, अब रसोई गैस कनेक्शन देने वाली कंपनी (भारत, एचपी या इंडेन) एडवांस पेमेंट के रूप में 1600 रुपए की राशि एकमुश्त वसूलेगी। मौजूदा व्यवस्था में यह राशि ईएमआई में देना की छूट है। शेष 1600 रुपए की सब्सिडी सरकार देती है। अच्छी बात यह है कि सरकार की ओर से मिलने वाली 1600 रुपए की राशि में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

बता दें, मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को 14.2 किलो का एक सिलेंडर और चूल्हा दिया जाता है। इसकी लागत लगभग 3200 रुपये है और इसे सरकार से 1600 रुपये की सब्सिडी मिलती है जबकि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) 1600 रुपये अग्रिम देती हैं।

उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवार की महिला गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकती है।

योजना की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर मिल जाएगी।

रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले एक फॉर्म भरना होगा और नजदीकी एलपीजी वितरक को देना होगा।

Back to top button