बिग ब्रेकिंग

गरमी की छुट्टी में कटौती पर राज्य सरकार ने कही ये बात…. छात्र-छात्राओं की गरमी की छुट्टी में उपस्थिति की ये रहेगी शर्त… पढ़िये

  • विद्यार्थियों के हित के मद्देनजर गर्मी की छुट्टी में कटौती
  • कोरोना के चलते छात्रों के लर्निंग लॉस की हो सकेगी पूर्ति
  • छात्रों की उपस्थिति 100% की कोशिश, पर अनिवार्य नहीं

रायपुर, 24 फरवरी 2022। राज्य सरकार ने इस बार गरमी की छुट्टी में कटौती की है। गरमी की छुट्टी कम किये जाने को लेकर अलग-अलग वर्गों की अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है। हालांकि राज्य सरकार की दलील है कि शिक्षा विभाग द्वारा गर्मी की छुट्टी में कटौती किए जाने का फैसला छात्रों के हित में है। विभाग के इस निर्णय से पालक और छात्र खुश हैं। शिक्षा विभाग ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण काफी लम्बे समय से स्कूलों की पढ़ाई अव्यवस्थित रही है, जिसके कारण छात्रों के अधिगम की हानि (लर्निंग लास) हुआ है।

इसी को दृष्टिगत रखते हुए छात्रहित के अनुरूप गर्मियों की छुट्टियों को कम किया गया है, जिससे सामान्य तौर पर पालक और बच्चे प्रसन्न है। इस दौरान शिक्षक अधिगम की हानि (लर्निंग लास) को ध्यान में रखते हुए बच्चों को अध्यापन करायेंगे, जिससे उनका स्तर समरूप हो पायेगा, ताकि वे अगली कक्षा में पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ भाग ले सकेंगे।

इस दौरान छात्रों की उपस्थिति शत् प्रतिशत करने की कोशिश की जायेगी, परन्तु अनिवार्य नहीं किया जायेगा। स्कूलों की समय सारिणी को मौसम के अनुरूप तैयार किया जायेगा, जिससे अनावश्यक परेशानी नहीं होगी। यह निर्णय छात्रहित को ध्यान में रखकर लिया गया है।

Back to top button