हेडलाइन

अंग्रेजों के जमाने के बंदूक और राजाओं के तलवार की चोरी करने वाला पकड़ाया, संग्रहालय से की थी चोरी

कोरबा 28 जून 2023। अंग्रेजो के जमाने के बंदूक और तलवार को चोरी कर भागे आरोपियों को पुलिस ने दबोच लिया है। एक चोर ने नाबालिग के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया था। नाबालिग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जबकि दूसरा आरोपी फरार बताया जा रहा है। पुलिस ने पुरातत्व विभाग के सामान को बरामद कर लिया है।

सिविल लाइन थाना इलाके के घंटाघर के समीप स्थित संग्रहालय में चोरों ने धावा बोलकर पुरातात्विक महत्व के सामानों को पार कर दिया था। इस मामल में पुलिस ने एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है। जिसने अपने एक अन्य साथी के साथ घटना को अंजाम दिया था। पुलिस ने चोरी गए पूरे माल को बरामद कर लिया है। वारदात का मुख्य आरोपी कलेश्वी उर्फ बल्ला फरार चल रहा है जिसकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस ने प्रयास शुरु कर दिया है।

पुलिस को पता चला था कि चोर रस्सी के सहारे संग्रहालय के छत पर चढे़ थे। छत पर रस्सी को बांधकर संग्रहालय पर उतरे। संग्रहालय की कुंडी तोड़कर भीतर घुसे। चोरों ने शीशे की ग्लास को तोड़कर रैक पर रखे गए तीन बंदूक, एक-एक देसी कट्टा, रिवाल्वर, दो पुरानी तलवार और 21 प्रकार के सिक्के की चोरी कर ली। यह सिक्के मौर्य काल से लेकर सल्तनत और ब्रिटिश साम्राज्य से लेकर आधुनिक काल के थे। चोरों का गिरोह संग्रहालय में रखे डालडा के 20 सिक्के भी चोरी कर ले गए हैं। शिकार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तीर-धनुष भी साथ ले गए हैं, इसके अलावा प्राचीन काल में राजा द्वारा धारण करने वाले वस्त्र भी चोरी कर ले गए हैं।

Back to top button