जॉब/शिक्षा

छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, सीबीएसई 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट घोषित….

नई दिल्ली 07 सितम्बर 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज, 7 सितंबर को कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम की घोषणा की। छात्र अपने कक्षा 12 के कंपार्टमेंट परीक्षा स्कोरकार्ड को वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, results.cbse.nic.in, results.nic.in, results.gov.in पर कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट परिणाम 2022 की जांच कर सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। नतीजे cbse.gov.in, results.cbse.nic.in व results.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा में पास हुए छात्रों को कंबाइन मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाया जा रहा है। छात्र डिजिलॉकर से अपने ये सर्टिफिकेट माइग्रेशन सर्टिफिकेट के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।जो उम्मीदवार अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया का पोर्टल 9 सितंबर को खुलेगा। उम्मीदवार सत्यापन प्रक्रिया के लिए cbse.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। चेक हुई आंसरशीट की कॉपी भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस साल सीबीएसई बोर्ड ने दो टर्म में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया था। टर्म-2 की परीक्षाओं के बाद फाइनल रिजल्ट जुलाई 2022 में घोषित किया जा चुका है। इस बार कक्षा 12 में कुल 92.71 फीसदी छात्र और कक्षा 10 में 94.40% छात्र सफल हुए हैं।

सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट 2022: ऐसे करें चेक
आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर, ‘सीबीएसई कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें।
अपनी कक्षा का चयन करें और अपना रोल नंबर, 5 अंकों का स्कूल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
विवरण जमा करें और सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
स्कोरकार्ड पीडीएफ डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें।

यदि वेबसाइट काम नहीं कर रही तो छात्र मोबाइल ऐप उमंग के माध्यम से भी अपना परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट के लिए छात्रों को अपनी वैलिड ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा।

Back to top button