हेडलाइन

गांव के युवा नए आइडिया के साथ स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे, जिला प्रशासन की अभिनव पहल पर युवाओं के मार्गदर्शन के लिए शार्क टैंक का हुआ आयोजन

रायपुर, 19 अगस्त 2023|गांव के युवा नए आइडिया और नए विचारों के साथ ग्रामीण उद्योगों से संबंधित नए स्टार्टअप प्रारंभ कर सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के साथ-साथ रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसरों के सृजन के लिए जिला प्रशासन रायपुर की पहल पर ग्रामीण उद्यमियों को सही मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से बाइसन केज (स्टार्टअप मार्केट) शार्क टैंक का आयोजन ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा में किया गया। कार्यक्रम में जिला प्रशासन और हेड स्टार्ट फाउंडेशन के मध्य एमओयु हुआ। इसके जरिए जिले में विकसित किए जा रहे रीपा को तकनीकी सहयोग प्रदान मिलेगा।

कार्यक्रम में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने हेतु शासन द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना रीपा के माध्यम से जोड़कर उद्यमियों को विकसित करने हेतु शासन, व्यापारिक संस्थान एवं शैक्षणिक संस्थान आपस मे साथ मिलकर रोजगार सृजन विचार मंथन किया गया। इस मौके पर नये स्टार्टअप वाले उद्यमियों के द्वारा अपने स्टार्टअप आइडिया एवं उत्पादों के बारे में प्रेजेंटेशन के साथ-साथ तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई। उद्यमियों द्वारा अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उपस्थित इन्वेस्टर के समक्ष फंड की आवश्यकता, मार्केटिंग, आदि में सहायता का प्रस्ताव रखा तथा जूरी मेम्बर्स द्वारा सभी स्टार्टअप को सफल बनाने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। कार्यक्रम में दिल्ली से श्री रोहित कश्यप फाउंडर, मैत्री स्कूल भी शामिल हुए।

वर्तमान युग नवाचार का है: डॉ भूरे
कलेक्टर डॉक्टर नरेंद्र सर्वेश्वर भूरे ने कहा कि वर्तमान युग नवाचार का है। आज भारत पर विश्व में अपना स्थान बना रहा है। हमारे देश की युवा बड़ी-बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियों के प्रमुख स्थान पर पहुंच रहे हैं। वह अपने सोच से एक नई पहचान बना रहे हैं। मैं छत्तीसगढ़ की युवाओं से भी आह्वान करता हूं कि अपनी नई सोच और दृढ़ संकल्प से ऐसे स्टार्टअप करें और अपने पैरों पर खड़े होकर अपने साथ-साथ दूसरों के लिए भी रोजगार का अवसर सृजित करें।
राज्य रीपा के नोडल अधिकारी श्री गौरव कुमार सिंह ने सभी जिलों के जिला पंचायत सीईओ को शार्क टैंक से आइडिया लेने एवं शार्क टैंक जैसे कार्यक्रमो का आयोजन सभी जिलों में करने कहा। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री प्रसना आर सचिव, संचालक पंचायत श्री कार्तिकेय गोयल, कमिश्नर मनरेगा श्री रजत बंसल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के जॉइंट सेक्रेटरी एवं राज्य रीपा नोडल डॉ. गौरव कुमार सिंह, जिला पंचायत रायपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश मिश्रा एवं राज्य के सभी 33 जिलों के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शामिल हुए।

इन उद्यमियों ने दिया प्रेजेंटेशन
इस कार्यक्रम में जिम बुक से मेघल अग्रवाल, आरुग से विनिता पटेल, सजल चटबॉट डेवलपर, निपुन वर्मा राइस बाऊल, नीलेश कुमार, रायगढ़ से संबलपुरी सारी, बस्तर से मनोज साहू मोम फूड एंड सर्विसेज, लोक बाजार से आयुष, रामंजली से कुणाल साहू, मोहित आर्या, नारायणपुर से ट्राइबल टोकनी, संजय कुमार राजनांदगॉंव से लकड़ी की मूर्तियां आदि शामिल थे।

ये संस्थान हुए शामिल
राजधानी के प्रतिष्ठित व्यवसायिक संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें फिनोलोजी से श्री प्रांजल कामरा, टच स्टोन से श्री रोहित पारीक, वीएनआर सीड्स से श्री अरविन्द अग्रवाल, श्री गणेशा ग्लोबल प्रायवेट लिमिटेड से श्री अनुज गोयल, 36 आईएनसी से श्री स्वीकार, श्री शिवम् के संचालक श्री संजय भट्टर, हेडस्टार्ट से नम्रता टाटिया जी तथा राजधानी के बड़े कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी जैसे रुंगटा कालेज, आईआईआईटी नया रायपुर, अमेटी यूनिवर्सिटी, इंदिरा गाँधी कृषि विश्व विद्यालय के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Back to top button