ब्यूरोक्रेट्स

CG के इस पूर्व IPS ने मूंछ की वजह से कांस्टेबल के सस्पेंशन पर उठाये सवाल……ट्वीट कर लिखी ये बाते….उधर कांस्टेबल का जवाब… सर, राजपूत हूं, नौकरी रहे न रहे मूंछ नहीं हटेगी

भोपाल 10 जनवरी 2022। अजब एमपी वाकई में गजब है। मध्यप्रदेश में एक कांस्टेबल को इसलिए सस्पेंड कर दिया गया, क्योंकि उसने रौबदार मुंछ रख रखी थी। एमपी पुलिस के कॉन्स्टेबल राकेश राणा को रौबदार मूंछों की वजह से सस्पेंड कर दिया गया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।भोपाल के एमटी पुल विभाग में आरक्षक राकेश राणा वाहन चालक के रूप में तैनात है.

उसके निलंबन आदेश में लिखा गया है कि इसका टर्न आउट चेक करने पर पाया गया कि उसके दाढ़ी के बाल बढ़े हुए हैं और मूछें घुमावदार डिजाइन में रखी गई हैं, जिससे टर्नआउट भद्दा दिख रहा है.कॉन्स्टेबल राकेश राणा एमपी पूल भोपाल को-ऑपरेटिव फ्रॉड एवं लोक सेवा गारंटी के विशेष पुलिस महानिदेशक के ड्राइवर पद पर तैनात हैं। दो दिन पहले उन्हें सस्पेंड कर दिया गया। सस्पेंशन का आदेश एआईजी प्रशांत शर्मा ने जारी किया है।

कई जगहों पर रौबदार मूंछों के लिए पुलिसकर्मियों को भत्ता और इनाम मिलता है। मगर एमपी पुलिस के इस जवान को स्टाइलिश मूंछों की वजह से सजा मिली है। मूंछें नहीं कटवाने पर पुलिस उसे सस्पेंड कर दिया गया है। जवान अभिनंदन कट मूंछें रखता है।

सस्पेंड होने के बाद भी मूंछ नहीं हटाएंगे राकेश
हालांकि राकेश ने इस आदेश पर कहा, सर, मैं राजपूत हूं और मूंछ रखना मेरी शान है। नौकरी भले ही जाए पर मैं मूंछ नहीं काटूंगा। मैं पहले से इसी तरह मूंछ रखे हुए हूं। पाकिस्तान सेना के हाथों पकड़ने जाने के बाद ग्रुप कैप्टन अभिनंदन एक पहचान बन गए थे। उसके बाद से ही लोग उन्हें भी उनकी मूंछ के कारण अभिनंदन कहने लगे। मुझे निलंबन का आदेश मंजूर है, लेकिन मूंछ नहीं हटाऊंगा। उसने कहा कि जब आईपीएस या दूसरे बड़े अधिकारी घनी और स्टाइलिश मूंछें रख सकते हैं, तो एक सिपाही क्यों नहीं रख सकता. राकेश ने कहा कि वह राजपूत परिवार से है, जिसमें मूंछें स्वाभिमान का प्रतीक मानी जाती हैं, इसलिए वह किसी भी हालत में मूंछें नहीं कटवाएगा.

Back to top button