टेक्नोलॉजी बिज़नेस

TRAIN NEWS: फेस्‍ट‍िव सीजन में आज से चुकाने होंगे प्‍लेटफार्म ट‍िकट के दोगुने दाम, जेब पर पड़ेगा अत‍िर‍िक्‍त बोझ, जानें सबकुछ….

नई दिल्ली 01 अक्टूबर 2022 : त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों को छोड़ने स्टेशन पर जाने वाले संबंधियों को झटका लगा है। प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अब आपको अपनी जेब और ढीली करने पड़ेगी। रेलवे ने इसे 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया है।

त्योहारी सीजन में आम जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है। दक्षिण रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। दक्षिण रेलवे ने बताया कि त्योहार के समय भीड़भाड़ से बचने के लिए 1 अक्टूबर से 31 जनवरी 2023 तक प्लेटफॉर्म टिकट के दाम प्रति व्यक्ति 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है। बता दें कि प्लेटफॉर्म टिकट के दाम सिर्फ दक्षिण रेलवे ने ही बढ़ाए हैं। यानी दक्षिण रेलवे का मुख्यालय चेन्नई में है। यानी दक्षिण के अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट कल से 20 रुपये में मिलेगा।

यह बढ़ोतरी दक्षिण रेलवे ने किया है। दक्षिण रेलवे ने ट्विट करके कहा है कि प्लेटफॉर्म टिकट के दाम दोगुने किए जा रहे हैं। यह रेट एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2023 तक लागू रहेंगे। रेलवे की तरफ से बताया गया है कि त्योहारों के समय भीड़भाड़ को कम करने के लिए ऐसा किया गया है।

दक्षिण रेलवे ने ये दाम चेन्नई डिवीजन में बढ़ाए गए हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक इसके तहत कुल 8 रेलवे स्टेशन आएंगे। रेलवे ने कहा है कि इससे यात्रियों को सहूलियत मिलेगी और प्लैटफॉर्म पर अतिरिक्त भीड़ से बच पाएंगे। बता दें कोरोनाकाल में प्लेटफॉर्म टिकट के दामों में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ था, जो कई महीनों तक चला। कुछ दिन पहले हैदराबाद के काचीगुडा में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिए गए।

बता दें कि चेन्नई मंडल में चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एगमोर, तांबरम, काटपाड़ी, चैंगलपट्टू, अरक्कोरम, तिरुवल्लूर और अवाडी रेलवे स्टेशन प्रमुख रुप से शामिल हैं। इन सभी रेलवे स्टेशनों पर जाने के लिए लोगों को जेब हल्की करनी पड़ेगी। इसके बाद अब अटकलें लगने लगी हैं कि क्या दक्षिण भारत के बाद अब उत्तर रेलवे भी प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाएगा।

बता दें कि अक्टूबर से लेकर जनवरी तक कई त्योहार हैं। ऐसे में बहुत से लोग दीवाली, दशहरा समेत अन्य त्योहारों में अपने-अपने घरों को जाते हैं। उन्हें बैठाने के लिए रेलवे स्टेशन पर उनके परिजन या दोस्त भी जाते हैं। ऐसे में फालतू भीड़ भाड़ रोकने के लिए दक्षिण रेलवे ने यह कदम उठाया है।

Back to top button