टेक्नोलॉजी बिज़नेस

WhatsApp दो घंटे तक क्यों रहा डाउन? IT मंत्रालय ने Meta से रुकावट को लेकर 4 दिन में मांगा जवाब…

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2022: सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय ने WhatsApp से मंगलवार को सेवा में आई रुकावट का कारण पूछा है। इस मामले में चार दिन में जवाब मांगा है। मेटा की स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफार्म की सेवा लगभग दो घंटे तक ठप रही थी। इसके चलते यूजर्स को WhatsApp मैसेज भेजने और देखने में दिक्कत आई। सूत्रों ने बताया कि आइटी मंत्रालय ने कंपनी से सेवा में आई इस रुकावट का कारण बताने कहा है। इस खबर की पुष्टि के लिए WhatsApp ने ई-मेल का जवाब नहीं दिया। मंगलवार देर रात वाट्सएप ने सेवा ठप होने की पीछे तकनीकी खामी को कारण बताया था, जिसे कंपनी ने बाद में सुधार लिया था।

व्हॉट्सऐप की सेवाएं अचानक ठप हो जाने के कारण भारत से लेकर ब्रिटेन तक बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता लगभग दो घंटे तक एक दूसरे को कोई संदेश (टेक्स्ट) और वीडियो नहीं भेज सके। मिली जानकारी के अनुसार IT मंत्रालय ने कंपनी से WhatsApp के बंद होने के कारणों को शेयर करने को कहा है। इस संबंध में WhatsApp को भेजे गए ईमेल का कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया। व्हॉट्सऐप ने मंगलवार देर रात जारी बयान में कहा था, ‘तकनीकी खामी के कारण सेवाएं बाधित हुई हैं।’

हालांकि मेटा की तरफ से इस बारे में कुछ ज्यादा डिटेल नहीं दिया गया है। यह टेक्नीकल गड़बड़ी क्यों हुई और किस तरह की तकनीकी गड़बड़ी थी, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। यह संयोग ही कहा जा सकता है कि 6 साल पहले भी वॉट्सऐप अक्टूबर में ही डाउन हुआ था। तब डोमेन नेम सिस्टम की परेशानी थी। Meta ने इस बारे में पोस्ट के जरिये बताया था कि कंफिगरेशन में बदलाव के कारण नेटवर्क ट्रैफिक में दिक्कतें आ रही हैं।

WhatsApp ने मंगलवार देर रात जारी बयान में कहा था कि तकनीकी खामी के कारण सेवाएं बाधित हुई हैं। सेवाओं में बाधाओं की घटनाओं पर निगरानी रखने वाले डाउनडेटेक्टर के अनुसार, वाट्सएप कई क्षेत्रों में कई उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर रहा था। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता समेत प्रमुख शहरों में WhatsApp यूजर्स सेवाओं में व्यवधान से प्रभावित थे। डाउनडेटेक्टर ने बताया कि करीब 29,000 उपयोगकर्ताओं ने व्यवधान की शिकायत की है। इसके तुरंत बाद ट्विटर पर #Whatsappdown ट्रेंड करने लगा और कई यूजर्स ने इस मुद्दे पर मजेदार मीम्स शेयर करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म टि्वटर का सहारा लिया।

WhatsApp केवल भारत ही नहीं बल्कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, तुर्की, इटली में भी ठप रहा था। वहां भी दो घंटे के करीब तमाम सर्विस ठप रही। WhatsApp का इस्तेमाल 2 अरब से ज्यादा लोग करते हैं। इसकी वजह से ये है कि इतनी बड़ी सर्विस के लिए डेटा को कई जगहों पर होस्ट किया जाता है। पूरी दुनियाभर के सर्वर पर अलग-अलग देश के कानून के हिसाब से डेटा स्टोर होता है।

Back to top button