टेक्नोलॉजी बिज़नेस

दुनिया का 10वां सबसे बिजी एयरपोर्ट बना दिल्ली…जानें कौन है नंबर 1….

नई दिल्ली 27 अक्टूबर 2022: दुनिया के 10 सबसे बिजी एयरपोर्ट में अपना भी एक हवाई अड्डा शामिल हो गया है। यह हवाई अड्डा दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। दरअसल, आईपीआई एयरपोर्ट ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। बीते अक्टूबर में यह दुनिया के 10वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में उभरा है।

देश की राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया दुनिया का 10वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बन गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसने अपनी रैंकिंग में अच्छा सुधार किया है और अक्टूबर में यह दुनिया के 10वें सबसे बिजी एयरपोर्ट के रूप में उभरा है। ग्लोबल ट्रैवल से जुड़े आंकड़े देने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली का एयरपोर्ट कोविड-19 महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में दुनिया का 14वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था।

सबसे बिजिएस्ट इंटरनेशनल रूट्स
एक अन्य रिपोर्ट में, ओएजी ने कहा कि मुंबई से दुबई और दिल्ली से दुबई टॉप 10 बिजिएस्ट इंटरनेशनल रूट्स में से एक रहे। सबसे व्यस्त एयरलाइन मार्ग वे हैं जिनमें अक्टूबर 2021 से सितंबर 2022 की अवधि के दौरान अनुसूचित सीटों की सबसे बड़ी संख्या है। भारत भी शीर्ष 10 में दो मार्गों के साथ मार्ग क्षमता में वृद्धि देख रहा है, जो मुंबई से दुबई (बीओएम-डीएक्सबी) और दिल्ली से दुबई (डीईएल-डीएक्सबी) तक ऑपरेट हो रहा है।

सबसे बड़े अनरिजर्व्ड रूट्स
इसके अलावा, मुंबई और न्यूयॉर्क के बीच का मार्ग सबसे बड़े अनरिजर्व्ड रूट्स में से एक है, जिसे ओएजी दो बिंदुओं के बीच परोक्ष रूप से यात्रा करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या वाले मार्गों के रूप में परिभाषित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2021 – जुलाई 2022 की अवधि के लिए यात्री बुकिंग डेटा के आधार पर, टॉप 10 सबसे बड़े अनरिजर्व्ड अनारक्षित मार्गों में से आठ उत्तरी अमेरिका में शुरू या समाप्त होते हैं।

कैसे जारी की गई यह रैंकिंग
OAG की यह रैंकिंग इस साल अक्टूबर और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना के आधार पर जारी की गई है। दुनिया के 10 सबसे बिजी एयरपोर्ट्स को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है। OAG के मुताबिक, डलास/फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट ने 12वें से चौथे नंबर पर, डेनवर एयरपोर्ट ने 20वें से पाचवें नंबर तक, इस्तांबुल एयरपोर्ट ने 13वें से 8वें नंबर तक और दिल्ली एयरपोर्ट ने 14वें से 10वें नंबर तक छलांग लगाई। ये ऐसे एयरपोर्ट्स रहे जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ।

Back to top button