बिग ब्रेकिंग

UPSC Result : श्रद्धा शुक्ला, अक्षय पिल्ले, प्रखर व अभिषेक का UPSC में चयन….कांग्रेस नेता सुशील आनंद शुक्ला, के अलावे IAS रेणु पिल्ले व उमेश अग्रवाल के बेटे का भी चयन, देखिये अ

रायपुर 30 मई 2022। UPSC सिविल सर्विस का रिजल्ट आ गया है। इस बार मेरिट लिस्ट में फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है। छत्तीसगढ़ से भी इस बार UPSC में कामयाबी का डंका बजा है। कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन सुशील आनंद शुक्ला की बेटी श्रद्धा शुक्ला ने 45वीं रैंक हासिल की है। वहीं, IAS रेणु पिल्लै के बेटे अक्षय पिल्ले ने 51वीं रैंक हासिल की है। वहीं IAS उमेश अग्रवाल के बेटे अभिषेक अग्रवाल भी UPSC में चयनित हुए हैं। अभिषेक को 254वीं रैंक मिली है। वहीं छत्तीसगढ़ से एक और प्रतिभागी का चयन UPSC में हुआ है। छत्तीसगढ़ के प्रखर चंद्राकर को 102वीं रैंक मिली है। प्रखर चंद्राकर ने रायपुर NIT से इंजीनियरिंग की है।

यूपीएससी के रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा रहा है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल आई हैं. इसके बाद, गामिनी सिंगला को तीसरी रैंक मिली है. चौथे नंबर पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली है. यक्ष चौधरी छठे नंबर पर रहे. आठवीं रैंक इशिता राठी, नौवीं रैंक प्रीतम कुमार और दसवीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा को हासिल हुई है.

यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं, जिनमें से कुछ ही उम्मीदवारों को सफलता हासिल होती है. यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. आयोग ने पांच अप्रैल से 26 मई के बीच में इंटरव्यू लिया था.

यूपीएससी द्वारा नियुक्ति के लिए कुल 685 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. इनमें 244 सामान्य, 73 ईडब्ल्यूएस, 203 ओबीसी, 105 एससी और 60 एसटी वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. बता दें कि सिविल सेवा की परीक्षाओं का आयोजन हर साल UPSC द्वारा करवाया जाता है. तीन स्टेज- प्री, मेन और इंटरव्यू के बाद नतीजों का ऐलान किया जाता है. जो नतीजों में सफल होते हैं वे आईएएस, आईएफएस आदि जैसे अधिकारी बनते हैं.

Back to top button