हेडलाइन

Vande Bharat Express Train: बिलासपुर – नागपुर वंदे भारत ट्रेन को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी…. ये है ट्रेन का रूट, स्टॉपेज और किराया

बिलासपुर 11 दिसंबर 2022। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नागपुर रेलवे स्टेशन पर बिलासपुर के बीच चलने वाली इस एक्सप्रेस ट्रेन के शुभारंभ मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद थे। इस ट्रेन में चेयर कार के लिए कुल 912 सीटें हैं। देश में ऐसी 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।

चालू वित्त वर्ष के लिए कोच उत्पादन कार्यक्रम में कम से कम 35 वंदे भारत रेक को मंजूरी दी गई है, जबकि अगले वित्त वर्ष (2023-24) के लिए 67 रेक्स को मंजूरी दी गई है। भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

फिलहाल रेलवे इसे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चला रहा है, जिसे बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटा करने की योजना है. यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें स्वचालित गेट हैं। सुरक्षा के लिहाज से इस ट्रेन में सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स हैं, जो अक्सर विमानों में लगाई जाती हैं।

Back to top button