शिक्षक/कर्मचारी

CG- BEO पर गिरी गाज, कलेक्टर ने जारी किया ये आदेश, उधर 2 महीने से जांच कर रहे JD की कार्य प्रणाली पर उठने लगे सवाल !


कोरबा 21 अप्रैल 2022। शिक्षा विभाग में मनमानी और भ्रष्टाचार किस हद तक हावी है,इसकी बानगी कोरबा जिला में देखी जा सकती है। यहां पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड में पदस्थ बीईओं ने सारे नियमों को ताक पर रखते हुए एक विद्यालय के भृत्य का 79 महीने का लाखों रूपयें का वेतन भुगतान एक ही दिन में जारी करने के साथ ही 9 साल से स्कूल नही आ रहे शिक्षक को उसी विद्यालय में बिना किसी उच्च अधिकारी के निर्देश मिले कार्य करने के लिए आदेशित कर दिया गया। गंभीर आरोपों से घिरे BEO को कलेक्टर रानू साहू ने जहां तत्काल प्रभाव से हटाकर DEO कार्यालय में अटेच कर दिया है। वही शासन को वित्तीय क्षति पहुंचाने वाले BEO के खिलाफ संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग में पिछले 2 महीने से लंबित जांच अब सवालों के घेरे में आती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि कोरबा जिला के पोड़ी विकासखंड में पदस्थ BEO एल.एस.जोगी का मनमानी और विवादो से पुराना नाता रहा है। BEO की मनमानी को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोशिएशन ने कलेक्टर सहित संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग को मामले की शिकातय की गयी थी। शिकायत में बकायदा ये गंभीर आरोप लगाया गया था, कि BEO एल. एस. जोगी ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर हाईस्कूल पसान में पदस्थ भृत्य बहादुर राम कोरवा का 79 महीने का वेतन एक ही दिन मेें आहरण करने का आदेश दे दिया गया, जबकि BEO को 3 माह तक का वेतन आहरण की अनुमति देने का अधिकार है।

बताया जा रहा है कि उक्त पहाड़ी कोरवा भृत्य सालों से कार्य पर स्कूल नही आया। बावजूद इसके साढ़े 6 साल का वेतन बिना किसी राज्य स्तरीय आदेश के ही आहरण का आदेश BEO द्वारा जारी कर भृत्य के खाते से लाखों रूपये का आहरण कर बंदरबांट कर लिया गया। ठीक इसी तरह प्राथमिक शाला सिकटापारा में पदस्थ सहायक शिक्षक विष्णु कुमार बिंझवार पिछले 9 वर्षो से स्कूल शिक्षकीय कार्य के लिए नही पहुंचे। लगातार 9 साल तक कार्य में अनुपस्थित रहने के बाद भी उक्त शिक्षक को BEO एल.एस.जोगी ने 20 जनवरी को पुनः उसी विद्यालय में डयूटी ज्वाईनिंग का आदेश दे दिया गया।

इन गंभीर प्रकरण की शिकायत के बाद संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग कार्यायल से 2 माह पहले ही जांच का आदेश दिया गया था, लेकिन जांच पूरी होने के बाद भी आज तक BEO के खिलाफ कार्रवाई नही हो सकी है। जिससे सुयक्त संचालक शिक्षा संभाग की जांच कार्रवाई सवालों के घेरे में है। वही दूसरी तरफ इस प्रकरण में कलेक्टर रानू साहू को शिकातय मिलने पर उन्होने तत्काल प्रभाव से बीईओं एल.एस.जोगी को बीईओं के पद से हटाकर डीईओं कार्यालय में अटेच करने का आदेश जारी किया गया है।

इस पूरे प्रकरण में NW न्यूज ने प्रभारी संयुक्त संचालक आर.एन.हीराधर से जानकारी चाही गयी, तो उन्होने बताया कि बीईओं एल.एस.जोगी के खिलाफ मिली शिकायतों की जांच कराई गयी है। जांच में शिकायतों को सही पाया गया है, बीईओं ने अपने अधिकारी क्षेत्र से बाहर जाकर काम किया है, जो कि काफी गंभीर मामला है। जांच रिपोर्ट मिल गयी है, जल्द ही कार्रवाई के लिए राज्य शासन को पत्र प्रेषित किया जायेगा।

Back to top button