टॉप स्टोरीज़

VIDEO…..विज्ञापन पर सरकार ने लगाई रोक…’रेप कल्चर’ को कर रहे थे प्रोमोट…. जांच का आदेश…देखे क्या है ऐड में

नई दिल्ली 4 जून 2022 सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry Of Information And Broadcasting) ने एक इत्र कंपनी को उसका आपत्तिजनक विज्ञापन हटाने के निर्देश के दिए हैं. आरोप है कि ये विज्ञापन महिलाओं साथ होने वाली यौन हिंसा को बढ़ावा देता है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ये कदम सोशल मीडिया (Social Media) पर उठे विवाद के बाद लिया.

दरअसल एक इत्र ब्रांड ने अपने उत्पाद के विज्ञापन के लिए एक ऐसा विज्ञापन बनवाया जो तथाकथित रूप से महिलाओं के खिलाफ होने वाली यौन हिंसा को सीधे बढ़ावा देता है. इस विज्ञापन का प्रसारण टीवी चैनलों से लेकर सभी सोशल मीडिया आउटलेट पर किया जा रहा था. जिसके कारण लोगों ने इस विज्ञापन की भाषा पर आपत्ति जताई.
जिसके बाद ये मामला मंत्रालय के संज्ञान में लाया गया. इस पर कार्रवाई करते हुए मंत्रालय ने इसको तत्काल प्रभाव से ट्विटर, यूट्यूब और सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से अपने वीडियो हटाने को कहा. इस वीडियो के खिलाफ एक लिखित आदेश में मंत्रालय ने कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि विज्ञापन हर तरह से भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नियमों का सीधा उल्लंघन करता है. इसलिए हम इसके किसी भी तरह के प्रसारण पर रोक लगाते हैं. यहीं नहीं मंत्रालय ने इसके खिलाफ जांच के भी आदेश दिए हैं.
परफ्यूम ब्रांड के वीडियो ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक बड़े वर्ग के बीच आक्रोश फैलाया है। बताया जा रहा है कि विज्ञापन महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा देने को प्रेरित कर रहा है।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया पर परफ्यूम का अनुचित और अपमानजनक विज्ञापन प्रसारित हो रहा है। मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से इस विज्ञापन के सभी उदाहरणों को तुरंत हटाने के लिए कहा है।

मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब को लिखे पत्र में कहा है कि भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने भी वीडियो को अपने दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया है और विज्ञापनदाता से विज्ञापन को तत्काल आधार पर निलंबित करने को कहा है।

https://twitter.com/RishitaPrusty_/status/1532632641815515136

Back to top button