हेडलाइन

VIDEO…जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का ‘जय सियाराम बोल कर किया स्वागत …सुनक बोले, हिन्दू होने पर गर्व, राखी और जन्माष्टमी पर दिया ऐसा रिएक्शन…

नई दिल्ली 8 सितंबर 2023 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार (8 सितंबर) को दिल्ली पहुंचे. उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी आई हैं. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एयरपोर्ट पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी का स्वागत किया.

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान ‘जय सियाराम’ कहकर ऋषि सुनक का अभिवादन किया. अश्विनी कुमार चौबे के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा ने बताया कि स्वागत के दौरान केंद्रीय मंत्री ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को उनके पूर्वजों की धरती पर अभिनंदन करते हुए ‘जय सियाराम’ से अभिवादन किया.

ऋषि सुनक और उनकी पत्नी के स्वागत में डांसरों के ग्रुप ने पारंपरिक भारतीय नृत्य पेश किया. पिछले साल अक्टूबर में पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक की ये पहली भारत यात्रा है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि मैं मोदी जी का बहुत सम्मान करता हूं. वह व्यक्तिगत तौर पर मेरे साथ बहुत दयालू हूं. हम बहुत मेहनत कर रहे हैं. हम ब्रिटेन और भारत के बीच व्यापार सौदे को पूरा करने की कोशिश में जुटे हैं. मैं G20 की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन कर रहा हूं.

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह सही है. हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे. हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें. यह सही नहीं है और मैं इसे यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा.

हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ. मैं ऐसा ही हूं. उम्मीद है कि अगले कुछ दिन जब मैं यहां पर हूं तो मंदिर का दौरा भी करूंगा. अभी रक्षाबंधन बीता, मेरी बहन और मेरी चचेरी बहनों की तरफ से मिलीं सारी राखियां अभी मेरा पास हैं, हालांकि, उसके दूसरे दिन मुझे जन्माष्टमी मनाने का समय ठीक से नहीं मिला. लेकिन उम्मीद है कि मैं उसकी भरपाई कर सकता हूं अगर किसी मंदिर में जाएंगे. यह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है. मुझे लगता है कि विश्वास एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में विश्वास रखता है, खासकर जब आपके पास मेरे जैसे तनावपूर्ण काम हैं. विश्वास आपको लचीलापन देता है, ताकत देता है. यह जरूरी है.

Back to top button