हेडलाइन

छत्तीसगढ़ में बढ़ेगी सर्दी… सरगुजा शीतलहरी की चपेट में, इन इलाकों में भी बढ़ा ठंड

रायपुर 1 जनवरी 2023। नए साल के पहले पखवाड़े में सर्दी अपना तेवर दिखा सकती है। 14 जनवरी मकर संक्रांति के बाद सूर्य के उत्तरायण होते ही मौसम गर्माने लगेगा। हालांकि अगले कुछ दिनों में प्रदेश का पारा गिर सकता है। अगले कुछ दिनों तापमान में गिरावट होगी और जनवरी के पहले हफ्ते में लगातार कई दिनों तक ठंड का प्रकोप बना रह सकता है।वहीं छत्तीसगढ़ में पारा 7 डिग्री पहुंच गया है। यहां भी कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो चुका है. प्रदेश के कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सबसे कम तापमान जसपुर में 7 डिग्री दर्ज किया गया कोरिया और सरगुजा में 8.5 कोरबा में 111 रायपुर में 12.4 डिग्री बिलासपुर में 11.8, मुंगेली में 10.8, बलौदाबाजार में 11.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.राजनांदगांव में 12, दुर्ग में 11.5, महासमुंद में 11 डिग्री, नारायणपुर में 11.4, कांकेर में 11.6, बस्तर में 14, बीजापुर में 16 और दंतेवाड़ा में 15.2 डिग्री पारा पहुंचा है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक पिछले 5 वर्षों का ट्रेंड देखे तो जनवरी के द्वितीय-तृतीय सप्ताह में न्यूनतम तापमान निचले स्तर पर होता है। जो ठंड का कारण है। सरगुजा में तो शीतलहर की स्थिति रहती है। इसलिए कहा जा सकता है प्रदेश में अब ठंड पड़ने वाली है। अभी रायपुर में 15 डिग्री तापमान है जो आने वाले दिनों में और गिरेगा।

Back to top button