जॉब/शिक्षा

करियर की है चिंता, ED में बनाइए करियर, मिलती है शानदार सैलरी

नई दिल्ली 18 जुलाई 2023 प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट) बीते कुछ सालों से अपने काम को लेकर सुर्खियों में है. अगर आप भी करियर में पॉवर और फेम पाना चाहते हैं तो आर्थिक अपराध की छानबीन से जुड़ी इस एजेंसी में करियर बनाना बेहतर विकल्प हो सकता है.

कैसे बनें सहायक प्रवर्तन अधिकारी
सहायक प्रवर्तन अधिकारी (एईओ) इन दिनों सबसे ज्यादा मांग वाला जॉब प्रोफाइल है. यह पद निदेशालय में ग्रुप-बी के अंतर्गत राजपत्रित श्रेणी में आता है और पदानुक्रम में पहली रैंक पर है. सहायक प्रवर्तन अधिकारी बनने के लिए एएससी की सीजीएल (कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल) परीक्षा पास करनी होती है. एसएससी सीजीएल चयन प्रक्रिया के अंतिम परिणाम तक पहुंचने के लिए अच्छे नंबरों से परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.

आर्थिक अपराध रोकने की जिम्मेदारी
ईडी के कंधों पर देश में होने वाले आर्थिक अपराधों की रोकथाम कर देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की जिम्मेदारी होती है. ईडी भारत में मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों की निगरानी और रोकथाम के लिए जिम्मेदार है. निदेशालय भारत में आर्थिक अपराधों की रोकथाम के लिए प्रमुख रूप से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत काम करता है.

चैलेंजिंग है जॉब प्रोफाइल
सहायक प्रवर्तन अधिकारी का काम दूसरी जांच एजेंसी की तरह ही चैलेंजिंग है. वैसे एईओ को ज्यादातर रिपोर्ट, प्रेजेंटेशन तैयार करने जैसे काम करने होते हैं, लेकिन कई बार आपको टीम के साथ छापेमारी भी करनी होती है. संदिग्ध व्यक्ति के ठिकानों का पता लगाने, अवैध धन, मनी लॉन्ड्रिंग या अन्य आर्थिक अपराध की जानकारी जुटाने के लिए सर्वे भी करना होता है. आपको अपने कार्य की गोपनीयता का ध्यान रखना होता है. आपकी जुटाई जानकारी सुरक्षित रहे, इसलिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है.

आकर्षक वेतन और भत्ते
एईओ का पद ग्रेड पे 7 श्रेणी के तहत आता है और इस पद के लिए वेतनमान (44900 से 142400 रुपये) निर्धारित है. सहायक प्रवर्तन अधिकारी के रूप में नियुक्त होने के बाद सेवा के अंत में जो सबसे बड़ा पद प्राप्त हो सकता है, वो है प्रवर्तन निदेशालय में विशेष निदेशक का है.

Back to top button