मनोरंजन

रश्मिका मंदाना का ये वीडियो देख खा जाएंगे चकमा, वीडियो हो रहा वायरल…

मुंबई 6 नवंबर 2023|आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बाजार में आने के बाद लोग इसका गलत तरीके से भी इस्तेमाल कर रहे हैं. जिन टूल्स को हमारी सुविधा के लिए बनाया गया है उन टूल्स का लोग गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर इंडियन एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक फेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे अब तक 2 मिलियन से भी ज्यादा लोग एक्स पर देख चुके हैं. दरअसल इस वीडियो को डीपफेक की मदद से बनाया गया है और किसी और की वीडियो पर एक्ट्रेस का चेहरा लगा दिया गया है.

क्या है Deepfake?
डीपफेक एक प्रकार का सिंथेटिक मीडिया है जिसमें एआई का उपयोग करके मौजूदा फोटो या वीडियो में एक व्यक्ति को किसी और की फोटो से बदल दिया जाता है. AI की क्षमता की वजह से फेक वीडियो को पहचान पाना आम नागरिक के लिए मुश्किल हो जाता है और वह आसानी से किसी ट्रैप में फस सकता है.

इस वीडियो को देखकर एक तरफ तो फैंस हैरान हैं, दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन ने भी चिंता जाहिर की है। उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘हां यह कानूनी दृष्टि से एक मजबूत मामला है।’

रश्मिका मंदाना ने किया रिएक्ट
वहीं अब इस पूरे मामले पर एक्ट्रेस का रिएक्शन सामने आया है. उन्होंने अपने इंस्टा स्टोरी पर एक पोस्ट शेयर कर इस तरह के हरकत पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने लिखा कि ‘मुझे ये बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मेरा एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लोग टेक्नॉलोजी का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं. ना सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम सभी के लिए ये एक बेहद डरावानी चीज है.

रश्मिका की ‘एनिमल’ और बिग बी की ये मूवी होगी रिलीज
वर्कफ्रंट की बात करें तो रश्मिका मंदाना को रणबीर कपूर के साथ ‘एनिमल’ मूवी में देखा जाएगा। दोनों ने पहली बार साथ में काम किया है। संदीप रेड्डी वांगा के डायरेक्शन में बनी ये मूवी 1 दिसंबर 2023 को थिएटर्स में रिलीज हो रही है। वहीं, अमिताभ बच्चन को प्रभास की ‘कल्कि 2898 एडी’ में देखा जाएगा। इसमें दीपिका पादुकोण, कमल हासन भी हैं। फिल्म अगले साल रिलीज होगी।

Back to top button