हेडलाइन

ऊर्जा सचिव पी दयानंद के निर्देश पर एनर्जी ट्रांजिशन की कार्ययोजना पर बैठक, क्रेड़ा CEO राजेश राणा ने सभी क्षेत्रों में सौर संयंत्र एवं ऊर्जा दक्ष उपकरण के उपयोग का दिया सुझाव

ऊर्जा सचिव, श्री पी. दयानंद के निर्देशन में क्रेडा ने की एनर्जी ट्रांजिशन के कार्ययोजना पर बैठक।

रायपुर 3 मई 2024। एनर्जी ट्रांजिशन की दिशा में छत्तीसगढ़ में तेजी से काम किया जाना है। लिहाजा विभागीय स्तर पर कार्ययोजना तैयार करने से लेकर उसके क्रियान्वयन तक की आज समीक्षा की गयी। ऊर्जा सचिव पी दयानंद ने आज क्रेडा की एनर्जी ट्रांजिशन के कार्ययोजना पर बैठक की। पी. दयानंद, सचिव, ऊर्जा विभाग की अध्यक्षता में बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गयी। क्रेडा CEO राजेश सिंह राणा बैठक का संचालन किया और एनर्जी ट्रांजिशन के प्रस्तावना को प्रस्तुत किया।

बैठक में ये जानकारी दी गयी, कि देश में वर्ष 2030 तक 50% ऊर्जा की आपूर्ति अक्षय ऊर्जा से किया जाना है। ताकि, कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता को 45% से कम किया जा सके। बैठक में इन उद्देश्यों को लेकर भी चर्चा की गयी। साथ ही लक्ष्य प्राप्त करने के उद्देश्य से बैठक में राज्य की अहम भूमिका पर भी जोर दिया गया।  ऊर्जा सचिव पी दयानंद ने क्रेडा की तरफ से प्रस्तावित सौर ऊर्जा एवं ऊर्जा दक्षता पर आधारित परियोजनाओं पर विभागों के प्रतिनिधियों से चर्चा की गई। सचिव ने प्रतिनिधियों को आगामी 5 वर्ष के लिए एनर्जी ट्रांजिशन पर कार्ययोजना तैयार कर सात दिवस के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

इस दौरान सीईओ, क्रेडा ने सभी क्षेत्रों में सौर संयंत्र एवं ऊर्जा दक्ष उपकरण के उपयोग को बढ़ावा देने की नीतियों में आवश्यकतानुसार बदलाव एवं उपयुक्त प्रावधान सम्मिलित करने का सुझाव दिया। इसी तर्ज पर उद्योग विभाग द्वारा उद्योग नीति 2024-2029 में उद्योगों में सौर संयंत्र के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु विशेष प्रावधान सम्मिलित किये जाने का प्रस्ताव दिया गया।

आवासीय, व्यावसायिक एवं सरकारी कार्यालयों के निर्मित होने वाले भवन में ग्रिड कनेक्टेड सौर संयंत्र की स्थापना, परिवहन क्षेत्र में सोलर चार्जिंग स्टेशन, कृषि क्षेत्र में उपयोग हो रहे डीज़ल पम्पों को सौर ऊर्जीकृत करना, छात्रावासों में सौर संयंत्र की स्थापना, वेयर हाउसों में सौर संयंत्र की स्थापना एवं समस्त पर्यटन स्थलों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने हेतु श्री राणा द्वारा विभागों को सुझाव दिया गया।

बैठक में ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग, छ.ग. सहकारिता विभाग, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, कृषि विभाग, आवास एवं पर्यावरण विकास विभाग, परिवहन विभाग, पर्यटन विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग, वित्त विभाग, छ.ग. वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन एवं क्रेडा से प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Back to top button