टॉप स्टोरीज़

7th pay commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई खुशखबरी….इतनी बढ़ जाएगी सैलरी…

नई दिल्ली 4 दिसंबर 2022 साल 2022 खत्म होने वाला है और नए साल की तैयारियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में साल के आखिरी इस दिसंबर महीने में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरी खुशखबरी दे सकती है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि साल खत्म होते-होते सरकार उनकी मांगों पर राहत भरा फैसला ले सकती है. इनमें 18 महीने का बकाया DA और फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की मांग शामिल है.
केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर यह बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 41 से 43 फीसदी तक हो जाएगा. इसका मतलब है कि अब कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा (Employees Salary Hike) होगा. इसके अलावा, कर्मचारी 18 महीने के बकाया डीए एरियर (DA) की भी मांग कर रहे हैं.
बढ़कर क‍ितना हो जाएगा डीए
जुलाई का डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत हो गया था. अब इसमें फ‍िर से 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने के बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा खासा इजाफा होगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 के डीए का ऐलान क‍िया जा चुका है. अब जनवरी 2023 के डीए का ऐलान क‍िया जाएगा.

Back to top button