टॉप स्टोरीज़

रेप पीड़िता IAF अफसर ने लगाए आरोप-‘2-फिंगर टेस्ट से गुजरना पड़ा’…..ट्रॉमा को दोबारा जीने पर मजबूर

चेन्नई 30 सितम्बर 2021। अपने सह-कर्मचारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट पर यौन हिंसा (Sexual Assualt) का आरोप लगाने वाली इंडियन एयर फोर्स की महिला अफसर ने उसकी मेडिकल जांच कर रहे डॉक्टरों पर आरोप लगाते हुए कहा है कि जांच के दौरान उसे ‘यौन शोषण के उस ट्रॉमा से दोबारा गुजरना पड़ा.’ महिला अफसर की ओर से 29 साल के फ्लाइट लेफ्टिनेंट पर आरोप लगाने के बाद आरोपी को पिछले रविवार को तमिलनाडु के कोयंबटूर से गिरफ्तार कर लिया गया था. पीड़िता का कहना है कि एयरफोर्स के डॉक्टरों ने उसका 2-फिंगर टेस्ट किया, जो कि एक प्रतिबंधित तरीका है और पीड़िता की निजता को भंग करने को लेकर अतीत में आलोचना का विषय रह चुका है. यह भी माना जाता है कि इस टेस्ट का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है.

 

अपनी पुलिस शिकायत में पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया है कि उससे उसकी ‘सेक्सुअल हिस्ट्री’ के बारे में भी पूछा गया था. महिला ने बताया कि ऑफिसर ने उसके साथ कोयंबटूर के रेडफील्ड स्थित एयर फोर्स एडमिनिस्ट्रेटिव कॉलेज में उसके कमरे में हुआ था. वो ट्रेनिंग के लिए यहां आई थी.

यौन हिंसा की घटना लगभग दो हफ्तों पहले हुई थी. महिला अफसर ने बताया कि वो पुलिस के पास जाने को तब मजबूर हुई, जब IAF की ओर से उसकी शिकायत पर संतुष्टिजनक कार्रवाई नहीं की गई. उसने बताया कि उसे दो बार शिकायत पत्र वापस लेने के लिए लिखित में एक विदड्रॉल सबमिट करना पड़ा था. वहीं एक बार उससे कुछ बदलाव के साथ लिखे गए पत्र पर हस्ताक्षर करने को कहा गया, जो करने से उसने मना कर दिया.

Back to top button