टॉप स्टोरीज़

मदर्स डे : कब मनाया जाएगा… मां को ये गिफ्ट दे सकते है….

नई दिल्ली 14 मई 2023 चलती फिरती आँखों से अजां देखी है, मैंने जन्नत तो नहीं देखी है मां देखी है… कवि मुनव्वर राना की इन पंक्तियों में मां शब्द का पूरा सार ही निहित है। महज इस शब्द में ही हर किसी की तो दुनिया समाई है। मां… ये शब्द कहने से ही सबसे बड़ी पूजा हो जाती है और भगवान का आशीर्वाद बरसता है। यूं तो मां से प्यार जाहिर करने के लिए किसी खास वक्त की जरूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी हर साल एक दिन मां के लिए मुकर्रर है, जिसे ‘मदर्स डे’ कहा जाता है। इस बार ये दिन 14 मई को है। ये खास दिन दुनियाभर की मांओं को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां के साथ समय बिताते हैं या उन्हें उपहार देकर, उनके लिए कुछ खास करके उनके प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हैं।


मदर्स डे का प्राचीन इतिहास काफी रोचक है। इस दिन को लेकर कहा जाता है कि प्राचीन काल में मां के प्रति सम्मान यानी मां की पूजा ग्रीस (यूनान के नाम से भी कई लोग जानते हैं) में प्रारंभ हुआ था। कई लोगों का मानना है कि उस समय के लोग ग्रीस देवताओं की मां को ही सम्मान या पूजा करते थें। हालांकि, इसकी पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं है।


हम सभी के जीवन में मदर्स डे का बड़ा महत्व है, क्योंकि यह हमारी मां को समर्पित एक खास दिन होता है। भारत में इस दिन को मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। जबकि बाकि देशों में इस साल के अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है।


मां का प्यार सागर से गहरा और आसमान से ऊंचा होता है, जिसे मापना-तौलना मुमकिन नहीं। हम खुशनसीब हैं कि हमें वो प्यार मिल रहा है। ऐसे में मां के प्रति अपनी भावनाओं को छिपाने के बजाय खुलकर बताने का दिन है ‘मदर्स डे’। अक्सर ऐसा होता है कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी मां से दो बात कहना भूल जाते हैं या कहने से हिचकते हैं, वो कह सकें। तो इस ‘मदर्स डे’ आप भी मां के लिए कर दीजिए खुलकर अपने प्यार का इजहार क्योंकि…

Back to top button