बिग ब्रेकिंग

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी…इस दिन होगा एलान

नई दिल्ली 26 अगस्त 2023 केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में तीन फीसदी का इजाफा हो सकता है. यह बढ़ोतरी जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. अभी तक इसे लेकर अधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है. डीए और डीआर में बढ़ोतरी कब होगी? यह सवाल आपके भी मन में उठ रहा होगा. आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी की उम्मीद कब तक की जा रही है.

कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA और डीआर महंगाई से राहत देने के लिए किया जाता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी सरकार छह महीने के महंगाई आंकड़े के आधार पर तय करती है. महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार की जाएगी.

कब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का होगा एलान
कई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान अगले महीने सितंबर में हो सकता है. AICPI-IW जून डाटा के मुताबिक, तीन फीसदी का इजाफा डीए और डीआर में हो सकता है. हालांकि अंतिम फैसला सरकार का होता है और वह अपने अनुसार इसमें बढ़ोतरी का एलान कर सकती है.

कितना बढ़ जाएगा कर्मचारियों का डीए
अगर सरकार डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. साथ ही पेंशनर्स का डीआर भी 3 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार जुलाई के एक से तीन मंथ के बीच डीए में बढ़ोतरी का एलान करती है.

Back to top button