जॉब/शिक्षा

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग…प्रवेश परीक्षा के जरिए होगा चयन..

नई दिल्ली 22 दिसंबर 2023 यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, इसलिए इसकी तैयारी के लिए स्टूडेंट को कोचिंग सेंटर की मदद लगती है. भाग्यशाली स्टूडेंट को कोचिंग में प्रवेश मिल जाता है, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर, गांव, कस्बे के छात्रों के लिए कोचिंग में एडमिशन पाना मुश्किल होता है. देश के जाने-माने विश्वविद्यालय इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने एक शानदार पहल की है. इलाहाबाद विश्वविद्यालय में डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है. इस योजना के माध्यम से ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी.

ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों को फ्री कोचिंग के साथ एक साल के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. यूपीएससी सिविल सेवा फ्री कोचिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 दिसंबर से शुरू है, जो जल्द ही खत्म होने वाली है. यूपीएससी आईएएस फ्रो कोचिंग के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर है.

इस कोचिंग का लाभ केवल ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों को मिलेगा. इस कोचिंग में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. प्रवेश परीक्षा 24 दिसंबर को आयोजित की जाएगी और इसके नतीजे 28 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. परीक्षा के माध्यम से यूपीएससी सीएसई तैयारी के लिए 100 छात्रों का चयन निशुल्क कोचिंग के लिए किया जाएगा. इसमें 33 प्रतिशत सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगी.

यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए उम्मीदवारों को तीन जनवरी को एडमिशन मिलेगा और कोचिंग क्लासेस 8 जनवरी 2024 से शुरू होंगी. बता दें कि एक छात्र कोचिंग सेंटर का केवल एक साल तक लाभ उठा सकता है. चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह चार हजार रुपये मिलेंगे. वहीं यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा पास कर इंटरव्यू की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को मंत्रालय द्वारा 15 हजार रुपये दिए जाएंगे.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट के साथ साइन किया है. इसके तहत डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस में तीन विषय विशेषज्ञ कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे. साथ ही वहीं, आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अफसरों से भी कांटेक्ट किया जाएगा, ताकि वह कोचिंग के छात्रों का मार्गदर्शक कर सकें.

Back to top button