मनोरंजन

सेंसर बोर्ड के पचड़ों में फंसी अक्षय कुमार की ‘ओह माय गॉड 2’ को मिली हरी झंडी, ‘A’ सर्टिफिकेट के साथ होगी रिलीज

1 अगस्त 2023 बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि अक्षय कुमार इन दिनों अपनी अगली फिल्म ‘ओह माय गॉड 2’ को लेकर खबरों में बने हुए हैं। फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है जिसने दर्शकों के बीच फिल्म का क्रेज बढ़ा दिया है। ये फिल्म अक्षय की ही फिल्म ओएमजी का दूसरा पार्ट है। फिल्म के पहले पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की थी। पहले फिल्म में अक्षय भगवान कृष्ण के किरदार में नजर आए थे, वहीं इस बार वो भगवान शिव के अवतार में नजर आ रहे हैं।

आस्था और सेक्स एजुकेशन पर आधारित फिल्म ‘ओह माय गॉड 2’ को लेकर सेंसर बोर्ड को जिस तरह की आपत्तियां थीं और जिस तरह से बोर्ड ने फिल्म को 20 से ज्यादा बदलावों और कट्स के साथ ‘A’ सर्टिफिकेट देने का प्रस्ताव मेकर्स के सामने रखा था उससे तो यही लग रहा था कि यह फिल्म अपनी तय तारीख  यानी 11 अगस्त को रिलीज नहीं हो पाएगी. मेकर्स को सेंसर द्वारा दिये जाने वाले कट्स, बदलाव और ‘A’ सर्टिफिकेट देने के सुझाव रास नहीं आ रहे थे. मगर 20 से ज्यादा बदलावों के साथ आखिरकार ‘ओह माय गॉड 2’ को ‘A’ सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है, जिसे अब मेकर्स ने ना चाहते हुए स्वीकार कर लिया है और इस तरह से अब  11 अगस्त को इस फिल्म की रिलीज का रास्ता साफ हो गया है. चलिए, अब आपको बताते हैं कि ‘ओह माय गॉड 2’ में आखिर किस तरह के बदलाव किये गये हैं. 

अक्षय की वजह से रिलीज में होगी देरी फिल्म ‘ओह माय गॉड 2’ की रिलीज डेट 11 अगस्त अनाउंस की गई थी लेकिन हाल ही में फिल्म का गाना भी रिलीज हुआ था जिसमें इसकी रिलीज डेट का जिक्र नहीं किया गया। अक्षय कुमार फिल्म की थिएट्रिकल डेट पर अंतिम फैसला लेंगे लेकिन अक्षय कुमार इन दिनों वेकेशन पर हैं। फिल्म सेक्स एजुकेशन जैसे बोल्ड सब्जेक्ट पर बेस्ड है। ऐसे में सेंसर बोर्ड ने ‘OMG 2’ को रिव्यू कमेटी के पास भेजा है। रिव्यू कमेटी का जवाब आने के बाद सेंसर बोर्ड फिल्म मंजूरा देगा। इसके अलावा फिल्म का ट्रेलर भी अभी तक रिलीज नहीं हुआ है।

 एक जगह पर भगवान शिव के दूत को नशे में दिखाया गया है जो इस दौरान एक खास किस्म का डायलॉग भी बोलते हैं. इस दृश्य और डायलॉग दोनों में ही जरूरी बदलाव किये गये हैं.

– फिल्म में फ्रंटल न्यूडिटी के दृश्यों को हटाकर नागा साधुओं के दृश्यों के साथ रीप्लेस कर दिया गया है.

– मंदिर में महिलाओं को संबोधित किये जाने वाले एक आपत्तिजनक अनाउंसमेंट से जुड़ी पंक्तियों को हर जगह पर बदल दिया गया है.

– एबीपी न्यूज की जानकारी के मुताबिक फिल्म की कहानी महाकाल की नगरी उज्जैन में सेट है और फिल्म की कहानी काल्पनिक है जो सेक्स एजुकेशन की महत्ता पर बात करती है. ऐसे में सेंसर बोर्ड ने फिल्म में वास्तविक नाम वाली जगह का नाम बदलकर इसे एक काल्पनिक नाम देने का आदेश मेकर्स को दिया है. 

– जहां कहीं भी स्कूल का नाम दिखाया गया है, उसे बदलकर ‘सवोदय’ कर दिया गया है.

– भगवान को प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाने को लेकर व्हिस्की, रम जैसे शब्दों का प्रयोग किया गया है. इन्हें हटाकर डायलॉग को ‘वहां मदीरा चढ़े है…’ कर दिया गया है.

– फिल्म में स्वतंत्र रूप से ‘लिंग’ शब्द के इस्तेमाल की जगह ‘शिवलिंग’ अथवा ‘शिव’ जैसे शब्दों के इस्तेमाल का आदेश सेंसर बोर्ड ने दिया है.

– फिल्म में ‘क्या होवे है…’ से लेकर ‘आप अश्लील कह रहीं’ वाले डायलॉग के बीच में आने वाले ‘शिव जी के लिंग’, ‘अश्लीलता’, ‘श्री भगवद गीता’, ‘उपनिषद’, ‘अथर्वेद’, ‘द्रोपदी’, ‘पांडव’, ‘कृष्णा’, ‘गोपियां’ ‘रास लीला’ जैसे संदर्भों और शब्दों को हटा दिया गया है.

सेक्स रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रकाश कोठारी को फ़िल्म में हस्तमैथुन (मैस्टरबेशन) के बारे में विस्तार से बात करते हुए दिखाया गया है. उनके द्वारा बोले जाने वाले डायलॉग में भी सेंसर बोर्ड ने कुछ बदलाव किये हैं.

– हस्तमैथुन (मैस्टबेशन) को लेकर इस्तेमाल किये गये शब्द ‘हराम’ को ‘पाप’ शब्द से बदल दिया गया है. 

– फिल्म में एक नाबालिग लड़के द्वारा किये जा रहे सेक्सुअल एक्ट के दृश्य में भी NCPCR के गाइलाइंड के मुताबिक जरूरी बदलाव किये गये हैं.

– अप्राकृतिक सेक्स से जुड़ी मूर्तियों को दिखाते वक्त एक सेक्स वर्कर से सवाल करने के दृश्यों और डायलॉग्स में भी जरूरी बदलाव किये गये हैं.

– शिव भगवान के दूत द्वारा बोले जाने वाले डायलॉग ‘मैं टांग क्यों अड़ाऊं…’ में भी बदलाव किया गया है.

– फिल्म में भगवान शिव के दूत द्वारा अध्यात्म में लील रहने वाले  और नहाने के दृश्यों में भी बदलाव किये गये हैं.

– फिल्म में एक जगह पर शिव के दूत द्वारा एक डायलॉग बोला जाता है -‘बड़े बाल देखकर… रुपये मिलेंगे’. इस डायलॉग को भी सेंसर बोर्ड ने बदल दिया है.

– फिल्म में एक जगह पर डायलॉग है ‘हाई कोर्ट… मजा आएगा’. इस डायलॉग को संवैधानिक बॉडी की गरीमा के खिलाफ़ बताते हुए इस बदलने का निर्देश हाई कोर्ट ने दिया है.

– कोर्ट की ही सुनवाई के दौरान ‘महिला की योनी… हवन कुंड है’, इस डायलॉग के बोले जाने के साथ ही किये जाने वाले अश्लील तरह के इशारे में भी बदलाव किये गये हैं.

– कोर्ट में जज द्वारा सेल्फ़ी लेने के दृश्यों को भी हटा दिया गया है.

– फिल्म के डायलॉग में से ‘सत्यम शिवम् सुंदरम’ जैसे शब्दों को भी हटा दिया गया है.

सेंसर बोर्ड द्वारा ‘ओह माय गॉड 2’ में किये गये तमाम बदलावों को देखते हुए कहा जा सकता है कि सेंसर बोर्ड ने फिल्म‌ के विषय की गंभीरता और लोगों की धार्मिक भावनाओं के आहत होने का ख्याल रखते हुए किस क़दर फिल्म में बड़े पैमाने पर बदलाव करने के आदेश दिये हैं.

Back to top button