हेडलाइन

CG- बोर ब्लास्ट मामले में चौकाने वाले हुए खुलासे, बदले के लिए रची गयी थी ये खौफनाक साजिश, जानिये पूरी कहानी

राजनांदगांव 1 मई 2024। राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जाम सरार में बोर चालू करते समय ब्लास्ट मामले में एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है। इस घटना में फार्म हाऊस के एक मजदूर की जान चली गयी थी। पुलिस ने बोर के कन्ट्रोल पैनल से जोड़कर बम प्लांट करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने फार्म हाऊस के मालिक के खिलाफ शाजिश रची थी। पुलिस ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से बताया कि घटना स्थल पर मोटर स्टार्टर पैनल पर लगे अतिरिक्त वायर से पुलिस को अहम सुराग मिला था, जिसकी जांच करते हुए पता चला कि बिजली मिस्त्री का काम करने वाले जामसरार गांव के कुमान कंवर का पूर्व से वैष्णव परिवार से रंजिश था।

कुमान कंवर का वैष्णव परिवार के साथ छोटी-छोटी बातों पर विवाद होता रहता था। वर्ष 2015 में संतोष वैष्णव की मां नगर पंचायत चुनाव में खड़ी हुई थी वहीं आरोपी कुमान कंवर की पत्नि भी जामसरार कला से पंचायत चुनाव लड़ी थी। इसी चुनावी माहौल में वैष्णव परिवार व आरोपी के बीच विवाद हुआ था। पूर्व में आरोपी के पूर्वज के द्वारा पैतृक जमीन को वैष्णव परिवार को बेचा गया था। जिसका प्रकरण न्यायलय में विचाराधीन है। नवंबर-दिसबंर 2023 में सुनील वैष्णव के साथ फसल कटाई के संबंध में फिर से कुमान कंवर का विवाद हुआ था जिससे आरोपी के मन में वैष्णव परिवार के प्रति बदला लेने की भावना बनी हुई थी।

आरोपी कुमान कंवर वैष्णव परिवार से पूर्व से रंजीश रखता था, जिसने वर्ष 2015 से ही अपने बांये हाथ मे गोदना से “मेरा जानी दुश्मन संतोष, सतीश, पप्पु का छोटा भाई और पुरा वैष्णव परिवार है” लिखा रखा था। इस मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश ठाकुर ने बताया कि आरोपी के द्वारा वैष्णव परिवार से दुश्मनी के चलते बोर में लगभग 2 किलो का बम प्लांट किया गया था। जिससे मजदूर की मौत हो गई। आरोपी के द्वारा लगभग 6 महीने दिवाली में फोड़ने वाले पटाखे को लाकर अपने घर की बाड़ी में छोटा बम तैयार कर उसे सेल बैट्ररी के माध्यम से ब्लाट कर परीक्षण किया था। दीवाली के समय से वह अत्याधिक मात्रा में पटाखे का बारूद ईकठ्ठा कर एक प्लास्टिक के डिब्बे में बारूद भर कर वायर कनेक्शन के माध्यम से बम तैयार कर लिया था।

आरोपी जानता था कि फार्म हाउस में बोर का मोटर रोज सुबह सुनील वैष्णव आकर चालू करता है। आरोपी ने 28 अप्रैल की मध्य रात्रि संतोष वैष्णाव के फार्म हाउस में घुसकर अपने द्वारा बनाये गए बम को बोर के कन्ट्रोल पैनल से जोड़कर जमीन में गाड़ दिया। लेकिन सुनील वैष्णव को मारने की उसकी यह योजना असफल रही, उस दिन बोर चालू करने संतोष वैष्णव की जगह उनका कर्मचारी नरेश कुमार ओटी पहुंचा और जैसे ही उसने बोर स्टार्ट करने बटन दबाया एक जोरदर धमाका हुआ जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर न्यायलय पेश किया है।

Back to top button