स्पोर्ट्स

कोहली-सूर्यकुमार के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, भारत ने 2-1 से जीती टी20 सीरीज…9 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया…

हैदराबाद 25 सितम्बर 2022 : भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और निर्णयाक टी20 मुकाबले में 6 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में 187 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 1 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। भारत के लिए विराट कोहली (63) और सूर्यकुमार यादव (69) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेलीं। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर 186 रन बनाए। टिम डेविड ने 54 और कैमरून ग्रीन ने 52 रन बनाए। भारत के लिए अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जवाब में भारत ने 19.5 ओवर में 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों पर 69 रन बनाए। वहीं, किंग कोहली ने 63 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच 62 बॉल पर 104 रन की साझेदारी हुई। आखिरी ओवर में 11 रन की जरूरत थी। कोहली ने पहली गेंद पर छक्का लगाया और उसके अगली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या ने भारत को जीत दिला दी।

इससे पहले, टिम डेविड और सलामी बल्लेबाज कैमरन ग्रीन के तूफानी अर्धशतक से आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 186 रन बनाए। डेविड ने 27 गेंद में चार छक्कों और दो चौकों से 54 रन की पारी खेली जबकि ग्रीन ने 21 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों से 52 रन बनाए। डेविड ने डेनियल सैम्स (20 गेंद में नाबाद 28, दो छक्के, एक चौका) के साथ सातवें विकेट के लिए 68 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

आस्ट्रेलिया ने शुरुआती चार और अंतिम पांच ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। टीम ने पहले चार ओवर में 56 तो अंतिम पांच ओवर में 63 रन जोड़े। भारत की ओर से स्पिनरों ने प्रभावित किया। अक्षर पटेल (33 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें युजवेंद्र चहल (22 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला। जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में बिना विकेट के 50 रन) और भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 39 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए।

सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के तूफानी अर्धशतकों के दम पर टीम इंडिया ने तीसरे टी-20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। टीम इंडिया ने अपने घरेलू मैदानों पर 9 साल बाद किसी टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया- एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल,जोश इंगलिस, मैथ्यू वेड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, एडम जम्पा, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड।

Back to top button