बिग ब्रेकिंग

BANK HOLIDAY : क्‍या अब हर शनिवार बंद रहेंगे बैंक , हफ्ते में कामकाज 5 दिन करने की मांग….

दिल्ली 6 दिसंबर 2023|मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने संसद में बताया कि एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इसमें देश के सभी बैंकों में हर शनिवार को अवकाश घोषित करने की मांग को गई है यानी बैंकों में हर हफ्ते 5 दिन ही काम करने की मांग की गई है।वित्त राज्‍य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि आईबीए की ओर से यह प्रस्‍ताव पेश किया गया है।

लंबे समय से बैंक कर्मचारी कर रहे हैं मांग
दरअसल, सरकारी और प्राइवेट बैंकों की तरफ से हफ्ते में पांच दिन काम करने को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है। पब्लिक सेक्टर की बैंकों की तरफ से कई बार सरकार से इसकी मांग की गई है। राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में वित्त राज्‍य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है। प्रस्ताव में हर हफ्ते पांच दिन कार्य की मांग की गई है। बैंकों की मांग है कि हर शनिवार और रविवार बैंकों में अवकाश घोषित किया जाए।

देश के सभी बैंकों के लिए वर्ष 2015 में सरकार ने एक नया नियम लागू किया था, जिसके तहत महीने में 2 शनिवार बैंक कर्मचारी को अवकाश देना शामिल था। इसके बाद से देश के सभी बैंक महीने के दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को सभी बैंक बंद रहते हैं। यह अवकाश अनिवार्य है और देश के पब्लिक सेक्‍टर से लेकर प्राइवेट सेक्‍टर तक के बैंकों पर लागू होता है।

अभी दो शनिवार बैंक बंद रहता है
बता दें कि सभी बैंकों में अभी महीने में सिर्फ दो शनिवार को अवकाश रहता है। साल 2015 में लागू किए गए एक नियम के अनुसार बैंकों में महीने में दो शनिवार ही छुट्टी रहेगी। सरकार का यह आदेश प्राइवेट और सरकारी सभी बैंकों पर लागू होता है। कोई भी बैंक दो शनिवार से ज्यादा बंद नहीं रहेगा।

वेतन बढ़ोतरी पर भी सरकार ले सकती है फैसला

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार शनिवार को छुट्टी के साथ कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने पर भी फैसला ले सकती है। बैंक कर्मचारियों का वेतन 15 से 20 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से इस पर अभी तक आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

Back to top button