टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, 6 शिकारियों के पास से मिले सांभर के 12 सिंग, पेंगोलीन के मांस सहित अन्य प्रतिबंधित सामान

गरियाबंद/धमतरी 11 जून 2023। छग.के गरियाबंद में वन विभाग की टीम ने वन्यप्राणियों का शिकार करने वाले 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वहीं दो आरोपी अब भी फरार बताए रहे है,जिसकी तलाश वन विभाग की टीम कर रही है। वहीं वन विभाग की टीम ने आरोपियों के पास से वन्यप्राणी पेंगोलीन का 3 किलो माँस,6 नग पेंगोलीन का स्कल ,खपरी..4 नग नाखून,12 नग सांभर का सिंग,1 नग चीतल का सिंग सहित जंगली सूअर का बाल,जला हुआ दांत और हड्डी ,शिकार करने का फंदा,4 नगर खरगोश शिकार करने का फंदा बरामद किया है।

जानकारी के मुताबिक वन विभाग को गरियाबंद उदंती,सीतानदी टाईगर रिजर्व के दक्षिण रेंज कोयबा वन्यप्राणियों की शिकार ,वन्यप्राणियों के सिंग और स्केल होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद वन विभाग विभाग की टीम ने मौके पर दबिश दी।वहीं कोयबा और बम्हनीझोला में पूछताछ की… वहीं आरोपियों के पास से से बड़ी संख्या में सांभर के सिंग,पेंगोलीन,छालखपरी का स्केल ,चीतल का सिंग जप्त किया।आशंका है कि आरोपियों ने हाल ही में सांभर,चीतल और पेंगोलीन का शिकार कर उनके सिंग और खाल की तस्करी करने के फिराक में थे।

बताया जा रहा है कि आरोपियों में से एक वन विभाग में फायरवाचर का कार्य करने वाला कर्मचारी भी शामिल है। लिहाजा उन्हें जंगल के तमाम गतिविधियों की जानकारी रही होगी। और उन्हीं के सहयोग से सभी आरोपियों ने मिलकर वन्यप्राणियों का शिकार किया होगा । वहीं वन विभाग को इस बात की जानकारी लगी तो अफसर भी सन्न रह गये। इधर वनविभाग की टीम मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है। इधर एक साथ इतनी संख्या में सांभर,चीतल का सिंग और पेंगोलीन का स्केल बरामद होनेसे ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि शिकारियों का बड़ा गिरोह हो सकता है। वहीं मामले में जांच के बाद और खुलासा हो सकती है।

बता दे कि सीतानदी,उदंती टाईगर रिजर्व का बहुत से हिस्सा धमतरी जिले में पड़ता है।वहीं इस मामले में सीतानदी,उदंती टाईगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर अरुण जैन ने NW न्यूज को बताया कि वन्यप्राणी सांभर का सिंग,चीतल का सिंग,पेंगोलीन स्केल और माँस जप्त किया गया है।इस मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई की जारी रही है। दो आरोपी फरार है जिनकी तलाश की जा रही है। मामले में अभी और जांच जारी है…

Back to top button