टॉप स्टोरीज़पॉलिटिकल

लोकसभा चुनाव से पहले सपा को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री दारा सिंह का इस्तीफा, बीजेपी में होंगे शामिल?

Dara Singh Chauhan Resigns: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अखिलेश यादव को बड़ा झटका लगा है, समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान का इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने स्वीकार कर लिया है. माना जा रहा है कि पूर्व मंत्री बीजेपी में शामिल हो सकते हैं और लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल की एक सीट से चुनाव भी लड़ सकते हैं. दारा सिंह चौहान इस समय यूपी की घोसी विधानसभा से विधायक थे और वह पिछली बीजेपी सरकार में मंत्री थे. विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले उन्होंने बीजेपी को छोड़कर सपा का दामन थाम था.

दारा सिंह चौहान ने राज्यपाल को भेजे अपने इस्तीफे में लिखा है, ‘पिछड़ों, वंचितों, दलितों, किसानों और बेरोजगार नौजवानों की घोर उपेक्षात्मक रवैये के साथ पिछड़े और दलितों के आरक्षण के साथ जो खिलवाड़ हो रहा है, उससे आहत होकर मैं उत्तर प्रदेश मंत्रि-मंडल से इस्तीफा देता हूं। हालांकि, इस फैसले के बाद अभी भाजपा की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।  बता दें कि दारा सिंह चौहान मऊ जिले की मधुबन विधानसभा सीट से भाजपा विधायक हैं। माना जा रहा है कि वह फिर समाजवादी पार्टी का रुख कर सकते हैं।

मधुबन विधानसभा क्षेत्र से विधायक चौहान, अपना दल (सोनेलाल) के आरके वर्मा के साथ अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी में शामिल हुए, जो राज्य विधानसभा में प्रतापगढ़ जिले के विश्वनाथगंज निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

लखनऊ में एक कार्यक्रम में दोनों नेताओं का पार्टी में स्वागत करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ”बीजेपी को हराने और सत्ता से बाहर करने की लड़ाई में शामिल होने के लिए मैं आप दोनों को बधाई देता हूं. आइए हम इस तरह से लड़ें कि भाजपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो जाए।”

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ”अंग्रेजी में एक कहावत है: ”जब लोहा गरम हो तो उस पर प्रहार करो।” इसलिए, हमने सही समय पर इन नेताओं का पार्टी में स्वागत करने का फैसला किया। भाजपा को अंग्रेजी की कहावतें (कहावतें) समझ नहीं आतीं। अगर उन्होंने ऐसा किया, तो वे अवसाद में चले जाएंगे, ”यादव ने कहा।

सपा प्रमुख ने यह भी कहा कि वह भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) से पिछले पांच वर्षों से पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी असीम अरुण के साथ काम करने वाले सभी अधिकारियों को हटाने का अनुरोध करेंगे। पूर्व आईपीएस अधिकारी अरुण आज दिन में भाजपा में शामिल हुए।

यादव ने कहा, “हम चुनाव आयोग से कहेंगे कि पिछले पांच सालों में असीम अरुण के साथ काम करने वाले सभी अधिकारियों को हटा दिया जाए, नहीं तो वे चुनाव को प्रभावित करेंगे।”

उन्होंने कहा कि अगर इन लोगों को उनके पद से नहीं हटाया गया तो वे अधिकारियों की आड़ में भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम करते रहेंगे। यादव ने यह भी कहा कि अरुण का भगवा पार्टी में शामिल होना आयोग के लिए एक उदाहरण है। “चुनाव आयोग के सामने अब एक उदाहरण है कि एक अधिकारी का किसी पार्टी के साथ कितना संबंध हो सकता है। वह (अरुण) भाजपा के सदस्य थे, दोनों ने बातचीत की होगी, टिकट देने का फैसला भी किया होगा और फिर भी उन्हें आयुक्त बना दिया गया,” सपा प्रमुख ने कहा।

वहीं उत्‍तर प्रदेश के ड‍िप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दारा सिंह चौहान के मंत्री पद से इस्‍तीफे पर ट‍िप्‍पणी करते हुए कहा क‍ि पर‍िवार का कोई सदस्‍य भटक जाए तो दुख होता है। जाने वाले आदरणीय महानुभावों को मैं बस यही आग्रह करूंगा क‍ि डूबती नाव पर सवार होने से नुकसान उनका ही होगा। उन्‍होंने आगे ल‍िखा क‍ि बड़े भाई दारा स‍िंह जी आप अपने फैसले पर पुनर्व‍िचार कर‍िए। 

Back to top button