टॉप स्टोरीज़

पढ़ना लिखना अभियान की राज्यव्यापी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं 68 हजार शिक्षार्थी…..सभी 28 जिलों में हो रहा है महापरीक्षा का आयोजन

रायपुर 30 मार्च 2022। पढ़ना लिखना अभियान के तहत प्रौढ़ शिक्षार्थियों के आंकलन की राज्यव्यापी महापरीक्षा आज आयोजित हो रही है। राज्य को ढाई लाख शिक्षार्थियों को साक्षर बनाने का लक्ष्य दिया गया था, जिनमे 30 सितंबर 2021 को आयोजित महापरीक्षा अभियान के पहले चरण में कुल 189651 शिक्षार्थी शामिल हुए थे। बचे हुए 68440 शेष शिक्षार्थियों के आकलन के लिए परीक्षा हो रही है। परीक्षा अभियान का आयोजन प्रदेश के 28 जिलों में प्रातः 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक किया जा रहा है। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया गया है, जिसमें शिक्षार्थी सुविधा अनुसार निर्धारित समय अवधि के भीतर आंकलन में सम्मिलित हो सकेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव एवं राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के संचालक राजेश सिंह राणा ने महापरीक्षा अभियान आयोजन की तैयारी के संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा ऑल जिला परियोजना अधिकारियों को पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान नई दिल्ली के पहल पर राज्य शिक्षा मिशन प्राधिकरण द्वारा आयोजित महा परीक्षा ध्यान का समय सीमा में क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

Back to top button