बिग ब्रेकिंग

BCCI का बड़ा फैसला, महिला क्रिकेटरों को मिलेगी पुरुष खिलाड़ियों के समान मैच फीस…

नई दिल्ली 27 अक्टूबर 2022 : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक फैसला लिया। बोर्ड सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah) ने ट्विटर के जरिए घोषणा की है कि अब से बोर्ड के सालाना कॉन्ट्रेक्ट में आने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को बराबर मैच फीस दी जाएगी।

BCCI ने अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति (Pay Equity Policy) की घोषणा की है। बीसीसीआइ की नई नीति के तहत अब पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों के लिए मैच फीस (Indian Cricketers Monthly Salary) एक समान होगी। इसको लेकर बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने ट्वीट किया है। जय शाह ने वनडे, टेस्ट और टी20 की अलग-अलग मैच फीस तय की है।

जय शाह ने इस ऐतिहासिक फैसले का ऐलान सोशल मीडिया के जरिए किया है। जय शाह ने कहा यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई ने इस भेदभाव को दूर करने के लिए पहला कदम उठाया है। हम अपनी अनुबंधित महिला क्रिकेटर्स के लिए वेतन इक्विटी पॉलिसी लागू कर रहे हैं।

बीसीसीआई सचिव ने कहा कि हम अब लैंगिक समानता के एक नए युग में एंट्री कर रहे हैं। ऐसे में इस पॉलिसी के तहत अब से महिला और पुरुष दोनों के लिए ही समान मैच फीस रहेगी। उन्होंने बताया है कि अब से महिलाओं को भी पुरुष को समान ही मैच फीस मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के लिए 15 लाख रुपए मिलते हैं। जबकि वनडे इंटरनेशनल में पुरुषों को एक मैच के 6 लाख रुपए दिए जाते हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि पुरुषों को टी20 इंटनेशनल क्रिकेट में एक मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। अब यही फीस महिला क्रिकेटर्स को भी मिला करेगी। इसके साथ ही जय शाह ने इस फैसले का सपोर्ट करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है।

Back to top button