शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

12 जून से शिक्षकों का बड़ा आंदोलन: वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों का सब्र टूटा, 12 से 15 जून तक संभाग स्तरीय प्रदर्शन

रायपुर 8 जून 2023। ट्रांसफर की वजह से वरिष्ठता गंवाने वाले शिक्षकों का सब्र अब टूटता जा रहा है। विभाग के रुख से नाराज प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो और प्रदेश कार्यकारिणी ने अब आर पास की लड़ाई का ऐलान कर दिया है। आंदोलन का आगाज 12 जून से संभागवार शुरू होगी। आंदोलन की शुरुआत बिलासपुर संभाग से होगी। जहां संभाग मुख्यालय में प्रभावित शिक्षक जोरदार प्रदर्शन करेंगे और फिर मांगों के समर्थन में ज्ञापन सौंपेंगे।

13 जून को दुर्ग संभाग मुख्यालय में प्रदर्शन होगा, वहीं 14 जून को बस्तर, 15 जून को सरगुजा संभाग मुख्यालय पर वरिष्ठता प्रभावित शिक्षक राज्य स्तरीय शिक्षक संघ के बैनर तले प्रदर्शन करेंगे। राज्य स्तरीय शिक्षक संघ की मुख्य मांग स्थानांतरित शिक्षकों की वरिष्ठता का निर्धारण बैच बाटम से करने की है। पिछले दिनों राज्यस्तरीय शिक्षक संघ ने डीपीआई में भी इस मुद्दे पर चर्चा की थी।

आश्वासन भी मिला था, लेकिन विभाग ने अभी तक इस संदर्भ में कोई निर्णय नहीं लिया है। लिहाजा, अब शिक्षक संघ ने आंदोलन की तैयारी कर ली है। प्रभावित शिक्षकों का कहना है कि उन्होंने हर स्तर से बातचीत के जरिये समस्या के समाधान की कोशिश की, लेकिन समस्या को लेकर विभाग की निष्क्रियता ने राज्य स्तरीय शिक्षक संघ की नाराजगी बढ़ा दी है।

प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो ने इस मामले में बताया कि वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की एक सूत्री मांग पदोन्नति के लिए स्थानांतरित शिक्षकों की वरिष्ठता का निर्धारण बैच बाटम से करने की है। इस मुद्दे पर शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से चर्चा की गयी, लेकिन अभी तक इस मुद्दे पर कोई भी निर्णय विभाग ने नहीं लिया है, लिहाजा अब आंदोलन का रास्ता अपनाया जायेगा। इसकी शुरुआत 12 जून से होगी।

Back to top button