बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

12 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी: इंतजार की घडी हुई खत्म…पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे 12वीं किस्त का पैसा…देखें लिस्ट कहीं कटा तो नहीं आपका नाम….

नई दिल्ली 16 अक्टूबर 2022 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है। दिवाली से पहले देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में मोदी सरकार इसी सप्ताह 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल यानि 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में 12 वीं किस्त के तहत 16000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे।

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर 2022 को दिन में 11 बजे पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कल 17 अक्टूबर को देश की राजधानी नयी दिल्ली के मेला ग्राउंड, IARI Pusa में ‘पीएम किसान सम्मेलन 2022’ को संबोधित करेंगे।

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कल नई दिल्ली में इस बारे में जानकारी दी। पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के तहत जारी की जाएगी। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से सोलह हजार करोड़ रुपये जारी होने की उम्मीद की जा रही है। कृषि मंत्री ने बताया कि इस दिन पीएम मोदी कृषि स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी में भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी केंद्रीय रसायन तथा उर्वरक मंत्रालय के 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे।

बता दें योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी डेट 31 अगस्त रखी गई थी। हालांकि, किसानों की e-KYC पूरी नहीं हुई, इसलिए इसे आगे बढ़ा दिया गया. इस वजह से किसानों को 12वीं किस्त का पैसा मिलने में देरी हो रही है। ऐसे में अगर आपने भी अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो आज ही पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपनी ई-केवाईसी पूरी कर लें।

चेक करें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?
सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।
यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें।
इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें।
इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।

Back to top button