शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षकों की बड़ी खबर: तकनीकी त्यागपत्र मामले में शिक्षकों को मिली जीत…… डीपीआई से डीईओ को जारी हुआ आदेश…. शिक्षक नेता विवेक दुबे ने उच्च अधिकारियों से की थी मामले की शिकायत

रायपुर 18 नवंबर 2021। कवर्धा और राजनांदगांव जिले के शिक्षकों ने एक बड़ी जीत हासिल की है क्योंकि यह वह शिक्षक थे जिन्होंने संविलियन होने के बाद नई शिक्षक भर्ती में उच्च पदों पर नियुक्ति हासिल की है लेकिन उनके तमाम प्रयासों के बाद भी जिला शिक्षा अधिकारियों ने उन्हें तकनीकी त्यागपत्र का लाभ नहीं दिया था , अपने अधिकारियों से लगातार गुहार लगाकर थक हार जाने के बाद हम वहां के शिक्षकों ने एकजुट होकर अपना ग्रुप तैयार किया और फिर सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे के नेतृत्व में मंत्रालय पहुंचकर उच्च अधिकारियों को ज्ञापन सौंपते हुए पूरे मामले की शिकायत की थी ।

जिसके बाद राज्य कार्यालय से संयुक्त संचालक दुर्ग के नाम पत्र भी जारी हुआ था किंतु संयुक्त संचालक ने जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम पत्र ही जारी नहीं किया और न ही वहां के शिक्षकों को जानकारी दी ऐसे में शिक्षकों ने एक बार फिर पूरे मामले की शिकायत उच्च अधिकारियों से की तो मामले को गंभीरता से लेते हुए डीपीआई के उपसंचालक आशुतोष चावरे ने तत्काल जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम पर पत्र जारी कर उन्हें निर्देशित किया है कि नियमानुसार अनुमति लेकर परीक्षा में बैठने वाले शिक्षकों को तकनीकी त्यागपत्र प्रदान करें ।

गौरतलब है कि तकनीकी त्यागपत्र लेने वाले शिक्षकों को विभाग में अन्य शिक्षकों की तुलना में वरिष्ठ माना जाएगा और उनकी स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत पूर्ण होने वाली पूर्व सेवा अवधि की भी गणना होगी साथ ही वेतन संरक्षण नियम का भी लाभ देना होगा । वेतन संरक्षण नियम को लेकर भी डीडीओ के मन में भ्रम की स्थिति है ऐसे में अधिकांश जगह पर इसका लाभ नहीं दिया जा रहा है इस मामले को भी लेकर सर्व शिक्षक संघ ने पिछले हफ्ते ही उच्च अधिकारियों से मुलाकात करके पूरे मामले की शिकायत की है और उनसे इसके लिए स्पष्ट नियम बनाने का आग्रह किया है ।

आम शिक्षकों की है जीत , तकनीकी त्यागपत्र के लाभ के लिए लड़ रहे हैं लड़ाई – विवेक दुबे

इधर इस मुद्दे पर बात करते हुए सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे ने कहा है कि

” यह उन तमाम शिक्षकों की जीत है जिन्हें उनके जिला शिक्षा अधिकारी ने तमाम प्रयासों के बाद भी तकनीकी त्यागपत्र का आदेश जारी करने से मना कर दिया था । राज्य सरकार के इस स्पष्ट आदेश के आधार पर अब सभी को तकनीकी त्यागपत्र का आदेश जारी हो जाएगा , साथ ही तकनीकी त्यागपत्र के हर बिंदु का लाभ पाने के लिए भी हमने उच्च अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा है और हम उसका भी विधिवत आदेश जारी होने का इंतजार कर रहे हैं ।

Back to top button