मनोरंजन

बर्थ एनिवर्सरी : 21 की उम्र में जीता नेशनल अवॉर्ड, 31 में दुनिया को कहा अलविदा

मुंबई 17 अक्टूबर 2023|हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री स्मिता पाटेल की आज यानी 17 अक्टूबर को बर्थ एनिवर्सरी है. वे उन एक्ट्रेस में से थीं जिन्होंने हर तरह की फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया है. एक समय ऐसा था जब स्मिता इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हो गई थीं. लेकिन महज 31 साल में स्मिता दुनिया को अलविदा कह गईं. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर जानते हैं एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ खास बाते.

टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हुईं स्मित पाटेल
स्मिता पाटेल का का जन्म महारष्ट्र के पुणे में 17 अक्टूबर 1955 में हुआ था. उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का काफी शौक था. स्मिता ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट  थिएटर्स में काम करना शुरू कर दिया था. हालांकि, फिल्मों में आने से पहले वे दूरदर्शन पर न्यूजरीडर थीं. इसके बाद उन्होंने फिल्मों में ट्राई करना शुरू किया. कुछ समय बाद स्मिता को फिल्म मेरे साथ चल मिल गई. ये फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट थी जो 1974 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया. जिसके बाद वे कई फिल्मों में नजर आईं और महज कुछ सालों में ही टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हो गईं.

जब स्मिता ने झेली खूब आलोचना
इस बीच उनकी जिंदगी में ऐसा मोड़ भी आया जब उन्हें खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. जिसकी वजह बनी थी उनका औऱ राज बब्बर का रिश्ता. स्मिता शादीशुदा राज को दिल दे बैठी थी. दोनों की मुलकाता फिल्म भीगी पलके की शूटिंग की दौरान हुई थी, जो बाद में प्यार में बदल गई. उस वक्त राज ने भी अपनी पहली पत्नी को छोड़ स्मिता के साथ घर बसाने का मन बना लिया था. दोनों शादी से पहले लिव इन में रहने लगे थे और कुछ समय बाद शादी कर ली. इस वजह से स्मिता को एक औरत का घर तोड़ने के लिए काफी कोसा जाता था. 

21 साल की उम्र में जीता था नेशनल अवॉर्ड
स्मिता ने महज 21 साल की उम्र में नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम किया था. उन्हें फिल्म चक्र और भूमिका जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से नवाजा गया. इसके बाद फिल्म जैत रे जैत, चक्र और उंबरठा के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी मिला था. उन्हें भारत सरकार द्वारा पदश्री से भी नवाजा जा चुका है.

Back to top button